पंचायत चुनाव: मुर्गों का टोटा, रिकार्डतोड़ दारू, बंटे नकली नोट, स्वाईन फ्लू का खतरा

शिवपुरी। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर अंतिम चरण का मतदान होना शेष है। 20 फरवरी से चुनाव प्रचार थम जाएगा और 22 फरवरी को जिले की शेष ग्राम पंचायतों के पंच, सरपंच के साथ जनपद सदस्य व जिला पंचायत के सदस्य के चुनाव को मत डाले जाऐगा। मतदाताओ को मनाने के लिए मुर्गो के टोटे पड रहे है,दारू की बिक्री ने कई सालो के रिकार्ड तोड दिए है,और कई जगह से नकली नोट भी बांटने के सामाचार मिल रहे है। और इन सब पर भारी रहेगा स्वाईन- फ्लू का खतरा।

खूब हो रही दारू मुर्गा की पार्टी!
पंचायत चुनाव का नजारा देखने से लगता है कि ग्राम पंचायत स्तर पर मतदाताओं को मनाने के लिए जो पार्टियां चल रही है उसमें बकरे और मुर्गों की कमी नजर आ रही है। सूत्रों के मुताबिक जनपद पंचायत शिवपुरी की कई ऐसी ग्राम पंचायतें है।

जहां बकरे और मुर्गों की गाडिय़ां आकर ग्रामीण इलाकों में सप्लाई दे रही है यह गाडिय़ां उत्तरप्रदेश और राजस्थन की है जिनको देखकर लगता है कि इतनी बड़ी पार्टियां चल रही है कि जैसे बकरे और मुर्गों की कमी आ गई है।

नाम ना छापने की शर्त पर एक सप्लायर ने बताया कि 60 से 70 रूपया अतिरिक्त राशि के हिसाब से मुर्गें के चूजे सप्लाई किए जा रहे है। और मुर्गाओ के टोटे पड गए हैऔर यह पूरा कारोबार सिर्फ मतदाताओं को मनाने के लिए चल रहा है।

शराब कारोबारियों ने काटी चांदी
शिवपुरी जिले में आबकारी विभाग के द्वारा जो शराब की दुकानें है उनकी सं या के मुताबिक 100 गुना कमीशन एजेन्ट पूरे जिले में काम कर रहे है और यह कमीशन एजेन्ट संबंधित शराब की देशी और विदेशी शराब की दुकानों से माल उठाकर गांव-गांव तक पहुंचा रहे है और इस शराब की सप्लाई में कमीशनदारों की जोरदार कमाई हो रही है।

आंकलन के अनुसार शराब बिक्री का आंकड़ा औसतन बिक्री से 100 गुना ऊपर माना जा रहा है और यह पूरी सप्लाई कमीशनखोरों के माध्यम से ग्रामीण अंचल में की जा रही है। सुबह से लेकर देर शाम तक आदिवासी हरिजन बस्तियों में नशे की हालत में धुत्त मतदाताओं को देखा जा सकता है आखिर यह शराब इन छोटे गांव मौजों में कहां से आ रही है और कौन भेज रहा है इसको लेकर प्रशासन पूरी तरह से निन्द्रा की अवस्था में है।

जो इस बात को प्रमाणित करता है कि प्रशासन की जानकारी में जो दुकानें है उसके अतिरिक्त दुकानदारों ने पूरे जिले में शराब की सप्लाई का जाल बिछा रखा है।

बंटा नकली नोटों का बंटोना
इस चुनाव में मुर्गा दारू के अतिरिक्त एक और अन्य रोचक खबर आ रही है कि कई पंचायतो में बोलीया लगी है किसी ने मंदिर बनवाने तो किसी ने धर्मशाला बनवाने के लिए पैसे दिए है तो किसी ने 5 हजार रूपए नगद के हिसाब से पेमेंट किया है। इस चुनाव में जमकर नकली नोटो का बटौना बटने की भी लगातार खबरे आ रही है।

और अतं में स्वाईन फ्लू का खतरा बरकरार
चुनाव के साथ-साथ मिडिया में स्वाईन फ्लू की खबरें भी अपना स्थान बनाए हुए है। जागरूक नागरिको का कहना है कि चुनाव पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत को होना है मतदान की उल्टी गिनती भी शुरू हो गई है। पूरे दम से मतदान होना है और लाईने भी इस चुनाव में लगेगी और किसी एक को स्वाईन फ्लू हुआ तो पूरी की पूरी लाईन इस स्वाईन फ्लू की चपेट में आ सकती है। प्रशासन ने लाईन से होने वाले स्वाईन फ्लू को रोकने कोई ​इंतजाम नहीं किए हैं।