दोशियान कंपनी के संचालकों पर मामला दर्ज, पांच करोड़ हड़पने का आरोप

शिवपुरी। शिवपुरी की महत्वपूर्ण सिंध पेयजल परियोजना को क्रियान्वित करने वाली एजेंसी दोशियान कंपनी के संचालकों पर अहमदाबाद के वस्त्रपुर पुलिस स्टेशन में अपनी कंपनी के कर्मचारियों से धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। कंपनी के 250 कर्मचारियों ने प्रबंध संचालक अक्षित दोशी सहित उसके भाइयों पर भादवि की धारा 409 और 418 के तहत मामला कायम कराया है। 

उन पर आरोप है कि उन्होंने कर्मचारियों के प्रोविडेंट फंड की राशि काटे जाने के बावजूद संबंधित विभाग में जमा नहीं कराई जिससे कंपनी के कर्मचारियों को उक्त राशि नहीं मिल पा रही है। बताया जाता है कि इस तरह से पांच करोड़ रुपये से अधिक की कंपनी के संचालकों ने हेराफेरी की है। ऐसी स्थिति में शिवपुरी की सिंध पेयजल परियोजना के खटाई में पडऩे का खतरा उत्पन्न हो गया है। कंपनी पर आरोप है कि शिवपुरी में भी उसने काम से अधिक राशि नगरपालिका से प्राप्त कर ली है और एक साल से अधिक समय से कंपनी द्वारा कोई काम नहीं किया जा रहा है।

कर्मचारियों द्वारा की गई शिकायत के अनुसार अक्षित दोशी और उनके भाई दोशियान कंपनी के संचालक हैं। कंपनी द्वारा नियमित रूप से कर्मचारियों की वेतन में से प्रोविडेंट फंड की राशि काटी जा रही है, लेकिन उक्त राशि को प्रोविडेंट फंड विभाग तथा आयकर विभाग में जमा नहीं किया जा रहा। इस पर कंपनी के कर्मचारियों ने अहदाबाद के पुलिस आयुक्त शिवानंद से एक माह पूर्व इस संबंध में मुलाकात की और उनसे संबंधित संचालकों के खिलाफ कार्यवाही करने का अनुरोध किया। 

कर्मचारियों का कहना है कि उन्होंने इस संबंध में कंपनी के संचालकों से भी बातचीत की थी और उन्होंने आश्वासन दिया था कि 40 से 50 कर्मचारियों को एक माह के भीतर उनके प्रोविडेंट फंड की राशि का भुगतान कर दिया जायेगा, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। इस पर कंपनी के कर्मचारियों ने विवश होकर संचालकों पर धोखाधड़ी का मामला कायम करा दिया। वस्त्रपुर थाने के इंस्पेक्टर बीबी झाला ने बताया कि मामले की जांच कराई जा रही है और सबसे पहले हम दस्तावेजों की चैक करेंगे। कर्मचारियों का कहना है कि दोशियान कंपनी के संचालकों ने पांच से छह करोड़ रुपये की अपने कर्मचारियों से पिछले दो वर्ष में धोखाधड़ी की है और हम उनके खिलाफ न्याय की लड़ाई लड़कर अपनी राशि को प्राप्त करेंगे।