रंगारंग प्रस्तुतियों के बीच शुरू हुआ राष्ट्रीय हैण्डबाल प्रतियोगिता

शिवपुरी। सीबीएसई राष्ट्रीय हैण्डबॉल टूर्नामेंट का आज सुबह 11 बजे हैप्पीडेज स्कूल प्रांगण में कार्यक्रम की मु य अतिथि प्रदेश की उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया और विशिष्ट अतिथि पदमश्री एन कुंजोरानी  की उपस्थिति में शुभारंभ किया गया।

उक्त कार्यक्रम के प्रारंभ के पूर्व राष्ट्रीय स्तर से आईं टीमों ने मार्च पास्ट किया। इसके बाद हैप्पीडेज स्कूल के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग प्रस्तुतियां दीं। कार्यक्रम में सर्वप्रथम विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित इंटरनेशनल बेट लि टर पदमश्री एन कुंजोरानी मणिपुर ने अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि जिस समय मैंने यह खिताब हासिल किया और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई उस समय देश में कम संसाधन उपलब्ध थे, लेकिन इसके  बावजूद भी संघर्ष करके उन्होंने अपने आप को स्थापित किया।

कार्यक्रम में मु य अतिथि के रूप में उपस्थित प्रदेश सरकार की उद्योग मंत्री यशोधरा राजेे सिंधिया ने अपना उद्बोधन में कहा कि आज से प्रारंभ हुआ सीबीएसई हैण्डबॉल टूर्नामेंट शिवपुरी के लिए गौरव की बात है और इससे बड़ी बात यह है कि हमारे बीच इंटरनेशनल वेट लि टर एन कुंजोरानी की उपस्थिति में यह कार्यक्रम प्रारंभ किया जा रहा है। उन्होंने देशभर से आईं टीमों का अभिवादन किया और खेल भावना से खिलाडिय़ों को खेलने की सीख दी।

कार्यक्रम में सबसे पहले प्रदेशमंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने मशाल जलाकर और ध्वजारोहण कर कार्यक्रम की शुरूआत की। इसके बाद देशभर से आई 19 टीमों के खिलाडिय़ों ने मार्च पास्ट किया। वहीं हैप्पीडेज स्कूल के नन्हे मुन्ने बालक बालिकाओं ने अपनी रंगारंग प्रस्तुतियां दीं। जिनमें 260 छात्र-छात्राओं ने यूजिक व्यायाम के साथ योगा की प्रस्तुतियां दी। वहीं सारे जहां से अच्छा देशभक्ति गीत पर मार्च पास्ट किया।

कार्यक्रम में स्कूली छात्राओं ने जापानी फ्रेङ्क्षड्रल की प्रस्तुति से वहां मौजूद जनसमुदाय और अतिथिगणों का मन मोह लिया। रंगारंग कार्यक्रमों के अंत में भारतीय एवं पाश्चात्य संस्कृति को नृत्य के माध्यम से छात्राओं ने प्रदर्शित किया। इसके बाद प्रदेश मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने सेलम और मिर्जापुर की टीमों का परिचय लिया और सिक्का उछालकर टॉस कराया। जिसमें सेलम टीम ने टॉस जीता। इसके बाद टूर्नामेंट का आयोजन किया गया।