शिवपुरी की राजनीति में हुई विनम्रता की जीत

ऐसी वाणी बोलिए, मन का आपा खोए, औरन को शीतल करे, आपहु भी शीतल होए.. कुद इन्हीं पंक्तियों को साकार कर दि ााया है कांग्रेस पार्टी के नपाध्यक्ष प्रत्याशी मुन्ना लाल कुशवाह ने जिन्होंने अपने विनम्र व्यवहार से नगर पालिका शिवपुरी पर अध्यक्ष पद हासिल किया।
कहते हैं कमानों से निकले ती से बचना या सहन करना आसान पर शब्दों के वाणों से बचना मुश्किल ही नामुमकिन है। मीठे बोल बोलिये, शब्दों में जान होती है, इन्हीं से ाारती इन्हीं से अरदास और इन्हीं से अंजान होती है।

शायद यही सब दे ाने को मिला शिवपुरी नगर के नगर निकाय चुनाव में शिवपुरी नगर पालिका परिषद से कांग्रेस के अध्यक्ष बने मुन्ना लाल कुशवाह की विनम्रता की प्रति ाूति मुन्ना लाल अपने आपको हमेशा यही संबोधन करते रहे है कि मैं तो पार्टी का साधारण सेवक हॅंू और उनकी ााषा में सदैव यह शामिल था कि ौयाजी में तो आपका सेवक हॅंू, बस इस सेवक को आपके साथ चाय पीने का सौ ााग्य मिल रहा है। यही मेरे लिये परम सौ ााग्य की बात है और फिर यदि सेवक बन गया आज नगर का प्रथम नागरिक, इन्हीं ाावनाओं और मानसिकता के आधार पर शायद शिवपुरी नगर की जनता ने उन्हें अपना सहयोग व आर्शीवाद दिया है। हां, इसमें ाास बात यह ाी है कि जिस परिवार ने मुन्ना लाल को अपने सर आं ाों पे बिठाकर अपनी विनम्रता और अपनी बहुमूल्य प्रतिष्ठा को दांव पर र ाकर और इस तरह से चुनाव का प्रबंधन करना और स पूर्ण परिवार ने अपनी मृदु ााषा और अपने व्यवहार के आधार पर अपना संपूर्ण परिवार ने अपनी मृदु ााषा और अपने व्यवहार के आधार पर अपना संपूर्ण जीवन पार्टी को समर्पित र ाने वाला यह परिवार राजनीतिक होनेे के साथ समाजसेवा में ाी अपना एक विशिष्टï स्थान र ाता है। अपने सेवा ााव और शहर की जनता में अपनी अटूट प्यार और स मान के बल पर यह जीत हासिल की है। यह परिवार है सेठ सांवलदास गुप्ता परिवार जिसने अपनी स पूर्ण ताकत इस चुनाव को जीतने को लगा दी और सफलता हासिल की इसलिए कहा है-
सफलता तुझे जरूर मिलेगी, कदम से कदम मिलाकर चल, मंजिल तेरे पग चूमेगी, आज नहंी तो कल...।वहीं दूसरी ओर जहां ााजपा को हार का सामना करना पड़ा, वह ाी इस समय पूरे देश ार में प्रदेश ार ााजपा का चरचम लहरा रहा है। माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र ााई मोदी के नेतृत्व में जब कमल अपने नये रूप में प्रगट हुआ है। माननीय मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ाी अपने ाून पसीने से इसे सीचा है। कमल के इस नए रूप में इसकी सुगंध से स पूर्ण ाारन्त की लौटती हुई सकारात्मक सोच एवं ाारत के प्रति पूरे विश्व की सोच और उसका स मान स पूर्ण राष्टï्र के लिए अच्छे संकेत है। फिर ाी इन्हीं शु ाकामनाओं के साथ कि नया व्यक्ति नई ऊर्जा और नई सोच के साथ किसी ाी राजनैतिकता से ऊपर उठ शहर को नया सौन्दर्य प्रदान कर शिवपुरी की जनता के टूटे हुए विश्वास को पुन: जीवित करने का प्रयास करेगा।
राजेश गोयल रजत