एसपी ने स्टाफ को दिए पुलिस स्टेशन मैनेजमेंट टिप्स

शिवपुरी। किसी भी घटना होनेे के बाद जब पीडि़त शिकायत करने पुलिस थाने आता है तो उसके साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए। इसकी जानकारी हर पुलिसकर्मी को होना चाहिए। फरियादी के साथ पुलिसकर्मी को हमेशा नरमी व संतुष्टि की भाषा का उपभोग करना चाहिए जिससे वह अधिक परेशान न हो और पुिलस के प्रति एक अच्छी सोच रखे।

इसके अलावा पुलिसकर्मियों को थानों के रिकोर्डो का सही तरीके से रख-रखाव करना चाहिए। उक्त बात पुलिस अधीक्षक एमएल छारी ने शुक्रवार को पुिलस कंट्रोल रूम पर आयोजित थाना प्रबंधन कोर्स शिविर के उद्घाटना मौके पर अपने अधिनस्थ पुिलसकर्मियों से कहीं। यह शिविर पुिलस मु यालय से डीजीपी सुरेन्द्र सिंह के निर्देशानुसार प्रदेश भर के जिलो में आयोजित किए जा रहे है। इसी तारत य में यह शिविर शुक्रवार से 5 दिनों के लिए जिला मु यालय पर भी आयोजित किया।

शिविर में एसपी छारी ने आगे बताया कि थानों में पदस्थ हर आरक्षक व प्रधान आरक्षक को विवेेचना के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए। क्योंकि किसी भी मामलें की विवेचना तभी सही तरीके से हो सकती है जब संबंधित पुलिसकर्मी को इसके बारे में पूर्व से ही पूरा ज्ञान हो। शिविर में उपस्थित सभी ३० पुलिसकर्मियों के बीच आपस में परिचय कराया गया वहीं इस शिविर में एसडीओपी शिवपुरी एसकेएस तोमर व टीआई कोतवाली योगेन्द्र सिंह जादौन तथा आरआई अरविंद सिंह सिकरवार ने ाी पुलिसकर्मियों को थाना प्रबंधन के बारे में जानकारी दी।