गैंस उपभोक्ताओ को राहत: 31 मार्च तक करा सकते है अपना खाता लिंक

शिवपुरी। डायरेक्ट बेनीफि ट ट्रांसफ र एलपीजी,स्कीम के तहत मिलने वाली सब्सिडी के लिए उपभोक्ता अब 31 दिसंबर नहीं, बल्कि 31 मार्च 2015 तक खाता लिंक करा सकते हैं एलपीजी गैस एजेंसियों का मामले में कहना है कि एक-दो दिन में इस संबंध में सर्कुलर भी आ जाएगा।

बताया गया है कि ऑफि शियल रूप से अभी तक इसके आदेश जारी नहीं हो सके हैं, किंतु उपभोक्ताओं की परेशानियों को देखते हुए आईओसी ने यह निर्णय लिया ह।

जानकारी के अनुसार पिछले 2 माह से उपभोक्ताओं को डायरेक्ट बेनीफि ट स्कीम से जोडऩे के लिए गैस एजेंसियों पर भारी-भरकम भीड़ जमा हो रही हैं गैस एजेंसियां इसके लिए दो फ ार्म भरवा रही है जिसमें से एक की कॉपी उपभोक्ता के बैंक एकाउंट में आधार नंबर के साथ डिपाजिट की जा रही है जिसमें ट्रांसफर होने वाली सब्सिडी का फायदा उपभोक्ता को मिलेगा वहीं दूसरी कॉपी आधार नंबर के साथ संबंधित गैस एजेंसी पर जमा की जा रही है इतने दिनों से चल रही इस प्रक्रिया में सिर्फ 30 फीसदी उपभोक्ता ही अब तक लिंक हो पाए हैं।

बताया गया है कि शहरी क्षेत्र में तीन गैस एजेंसियां संचाजित है, जिसमें से भारत गैस एजेंसी पर कुल 7 हजार, इण्डेन की गंगाचल गैस एजेंसी पर 15 हजार एवं ऋ षि गैस सर्विस पर 16 हजार उपभोक्ता पंजीबद्घ हैं इन सभी उपभोक्ताओं को आधार खातों से लिंक करना है, ताकि डीबीटीएल स्कीम के तहत आने वाली सब्सिडी सीधे ग्राहक के खाते में आ जाए अभी इस दिशा में सिर्फ 30 फीसदी ही खाते लिंकअप हो पाए हैं और 12 हजार उपभोक्ता लिंकअप होने के लिए बाकी है।