लोन के नाम पर महिलाओं से की ठगी, कार्यवाही की मांग

शिवपुरी। गत दिवस फयूजन माइक्रो फाईनेंस कंपनी द्वारा लगभग डेढ़ दर्जन महिलाओं को झांसे में लेकर उनके साथ ठगी की वारदात को अंजाम दिया है। इन महिलाओं को लालच दिया गया था कि उन्हें 15 हजार रूपये का लोन एक वर्ष के लिए मिलेगा जिसे निश्चित समयावधि में पूरा करने के बाद आगे 50 हजार रूपये का लोन दिया जाएगा जिसके एवज में अतिरिक्त 5 हजार रूपये की राशि देनी होगी।

जिस पर लगभग 15 महिलाओं ने पहले 15 हजार का लोन लिया फिर 5 हजार रूपये ओर 50 हजार के लोन के लिए दिए, लेकिन उन्हें एक वर्ष बीत गया और आज तक लोन नहीं दिया। पीडि़त महिलाओं ने थाना कोतवाली को ज्ञापन सौंपकर अपने साथ की गई ठगी के मामले में दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है।

शिकायती आवेदन में महिलाऐं शीला पत्नि रामचरण कुशवाह, इन्द्रा पत्नि नारायण ओझा, कमला पत्नि हरि कुशवाह, बैजो, रामवती पत्नि शिवराम कुशवाह, पिस्ता पत्नि कमर लाल कुशवाह, सुशीला पत्नि अंकेश कुशवाह, पिंकी पत्नि संजय कुशवाह, नीतू पत्नि लालाराम कुशवाह, ममता पत्नि धर्मेन्द्र सेन, किन्ता पत्नि ऊंकार जाटव, रामश्री पत्नि रामसिंह कुशवाह, निर्मला सेन, अंजू सेन, रेखा पत्नि रामनिवा सरावत ने बताया कि हमने एक वर्ष पहले फयूजन माइक्रो फाईनेंस नामक कंपनी जिसका कार्यालय राज मंदिर होटल में संचालित रहा जिस पर 15 हजार का लोन हमें एक वर्ष के लिए दिया गया और हम सभी महिलाओं ने निश्चित समयावधि में लोन भी चुका दिया।

इसके बाद कंपनी के ब्रांच मैनेजर ने हम महिलाओं से कहा कि तुम सब लोगों ने सही समय पर लोन भरा है इसलिए कंपनी तुम्हें 50 हजार रूपये का लोन दिया जाएगा। इसके एवज में 5000 रूपये अतिरिक्त देने होंगें। चूंकि हम आर्थिक तंगी से परेशान थे इसलिए लोन को देखते हुए हमने 5-5 हजार रूपये अतिरिक्त दे दिए लेकिन आज तक हमें एक भी रूपये का लोन नहीं दिया और हमारे द्वारा दी गई राशि भी वापिस नहीं की। थक-हारकर इन महिलाओं ने थाना प्रभारी कोतवाली को शिकायत दर्ज कराकर दोषी ठगों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है।

पूछताछ के लिए ब्रांच मैनेजर को उठाया
इस मामले में पुंलिस ने त्वरित कार्यवाही करते हुए ब्रांच मैनेजर व उसके दो साथियों को उठाया और पूछताछ शुरू की। इस मामले में पुलिस ने पूछताछ करने और कंपनी के कागजातों की छानबीन के साथ करीब डेढ़ घंटे पूछताछ की बाद में कंपनी के ब्रांच मैनेजर व उसके साथियों को छोड़ दिया और कहा कि निश्चित समय पर पुलिस को सहयोग के लिए थाने आना पड़ेगा और मामले में जो भी जानकारी ली जाए उसकी सही जानकारी देनी होगी। इस आश्वासन पर बाद में ब्रांच मैनेजर ने सहयोग की बात कही।

इनका कहना है
महिलाओं ने आवेदन किया है कि फयूजन माईक्रो कंपनी ने लोन दिया है और इसके बाद 5-5 हजार रूपये लोन के दिए इसके बाद भी लोन नहीं दिया यह शिकायत हमें मिली है हम इस मामले में जांच कर कार्यवाही करेंगें।
एसकेएस तोमर
एसडीओपी, शिवपुरी