त्यौहार की रंगत पर भारी पड़ रहा दुकानदारों का अतिक्रमण

शिवपुरी। शिवपुरी शहर में दुकान के आगे खाली पड़ी जगह पर दुकान सजाने की परंपरा बहुत पुरानी है। लेकिन अब यह पंरपरा लोगों की मुसीबत का कारण बनती चली जा रही है। दीपावली पर्व के नजदीक आते ही शहर के मु य बाजार कोर्ट रोड, सदर बाजार, हलवाई खाना, टेकरी सहित अनेक स्थानों पर दुकानदारों ने अपने दुकान के आगे अतिक्रमण कर दुकानें सजा ली हैं।

जिससे शहर की यातायात व्यवस्था पूर्व से भी अधिक अवरूद्ध हो गई है। जिस कारण लोगों को पैदल चलने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वाहन चालकों को भी भारी परेशानी उठानी पड़ रही है, लेकिन यातायात और नपा प्रशासन ने इस मामले मेें चुप्पी साध रखी है। 

विदित हो कि शहर के सबसे व्यस्ततम मार्ग कोर्ट रोड पर वहां के दुकानदारों ने दुकानों के आगे स्थाई निर्माण कर सड़कों को जाम कर दिया है। जिससे वहां की बड़ी-बड़ी सड़कें  संकुचित होकर गलियों में तब्दील हो गई हैं। पूर्व में नपा प्रशासन और जिला प्रशासन द्वारा इस क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की गई थी। जिसके बाद वह संकुचित सड़कें खुलकर चौड़ी हो गई थीं और माधव चौक से लेकर अस्पताल चौराहे तक का रास्ता साफ नजर आने लगा था।

लेकिन कुछ दिनों तक चली यह कार्रवाई जैसे ही बंद हुई दुकानदारों ने फिर से अतिक्रमण करना शुरू कर दिया और आज ये सड़कें पहले से भी अधिक संकुचित हो गईं और अब दीपावली पर्व की भी तैयारियां शुरू हो गई हैं और बाजारों में भीड़ भी बढ़ रही है। जिसे देखते हुए दुकानदारों ने अपनी दुकानों का सामान दुकानों से बाहर निकालकर सड़कों पर अस्थाई निर्माण कर अपनी दुकानें सजा दी हैं। 

जिससे थोड़ा बहुत बचा रास्ताभी अब संकुचित हो गया है, लेकिन नगरपालिका और यातायात विभाग को इस समस्या से कोई लेना-देना नहीं है और जि मेदारों की इस लापरवाही का खामियाजा शहरवासियों को उठाना पड़ रहा है।