एक भैंस और पांच हजार रूपये के लिए रजनी ने लगा ली थी फांसी

शिवपुरी। अमोला थाना क्षेत्र में 24 सित बर को रजनी राजा चौहान द्वारा फांसी लगाकर आत्महत्या करने के मामले में पुलिस ने मर्ग की जांच के बाद कल मृतिका के पति सहित जेठ, जेठानी और देवर के खिलाफ भादवि की धारा 361, 498 ए, 34 सहित 306 आत्महत्या उत्प्रेरण का मामला दर्ज किया है।

जांच में पुलिस को ज्ञात हुआ कि आरोपी मृतिका से दहेज में एक भैंस और 5 हजार रूपये नगदी की मांग करते थे और न देने पर उसे पिछले दो वर्षों से प्रताडि़त कर रहे थे। इसी प्रताडऩा से तंग आकर रजनी ने आत्महत्या कर ली थी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतिका रजनी चौहान का विवाह आरोपी शिवप्रताप सिंह चौहान के साथ हुआ था। विवाह के बाद आरोपी सहित उसके बड़े भाई महेन्द्र सिंह, कृष्ण प्रताप सिंह, उसकी भाभी ऊषा राजा और देवर धु्रव सिंह रजनी को तरह-तरह से प्रताडि़त करते थे। साथ ही आरोपियों ने रजनी से एक भैंस और पचास हजार रूपये नगदी की मांग की।

जिस पर मृतिका ने ऐतराज जताया तो आरोपियों ने मारपीट भी करना शुरू कर दी। यह सिलसिला लगभग 2 वर्षों से निरंतर चला आ रहा था। जिससे रजनी उक्ता गई और उसने इस प्रताडऩा से मुक्ति पाने के लिए आत्महत्या जैसा आत्मघाती कदम उठाया और घटना दिनांक 24 सित बर को वह फांसी पर झूल गई। इस मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू की और मृतिका के मायके पक्ष के बयान लिए। जिसमें यह निकलकर सामने आया कि सभी आरोपी रजनी को दहेज के लिए प्रताडि़त करते थे और आरोपियों की प्रताडऩाओं से तंग आकर उसने आत्महत्या की। जिस पर पुलिस ने आरोपियों पर रजनी को आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज कर लिया।