आसानी से मिलती हैं पुलिस को गालियां, मुश्किल से मिलता है सम्मान: आईजी

शिवपुरी। महानगरों की तर्ज पर रोटरी क्लब शिवपुरी ने सलाम शिवपुरी पुलिस सम्मान कार्यक्रम में पुलिसकर्मियों का सम्मान कर एक नई परंपरा का ईजाद किया है। सम्मान समारोह की अध्यक्षता करते हु ग्वालियर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक आदर्श कटियार ने अपनी पीड़ा का इजहार करते हुए कहा कि सामाजिक शांति में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने के बाद भी पुलिस को निंदा का पात्र बनना पड़ता है तथा विरले मौके पर ही पुलिस को सम्मान मिलता है।

ऐसे माहौल में पुलिसकर्मियों के सम्मान से न केवल उनका मनोबल मजबूत होगा, बल्कि उनमें अपने कर्तव्य का बोध भी होगा। सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कमिश्रर केके खरे ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन से पुलिस की समाज में स्वीकार्यता निश्चित रूप से बढ़ेगी। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में कलेक्टर राजीवचंद दुबे और पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह सिकरवार उपस्थित थे।  मंचासीन अन्य अतिथियों में नई दुनिया समाचार पत्र के महाप्रबंधक मानवेन्द्र द्विवेदी, रोटरी क्लब अध्यक्ष राहुल गंगवाल, सचिव नितिन चौकसे, डॉ.एम.डी.गुप्ता, तेजमल सांखला, राजेश कोचेटा भी मौजूद रहे।

परिणय वाटिका शिवपुरी में आयोजित समारोह में इस अवसर पर नृत्य और संगीत का रंगारंग कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। मु य अतिथि श्री खरे ने अपने उद्बोधन में कहा कि समाज में अच्छे लोगों का स मान एक अनुकरणीय पहल है। पुलिस अपराधियों पर नियंत्रण कर कानून व्यवस्था की स्थिति को बहाल करती है। इस स मान से पुलिस में ऊर्जा का संचार होगा। कार्यक्रम का शुभारं ा दीप प्रज्जवलन व मॉं सरस्तवी के चित्र पर माल्यार्पण के साथ हुआ।

कार्यक्रम में मौजूद कलेक्टर राजीवचन्द्र दुबे ने अपने शब्दो में इस आयोजन की प्रशंसा की जिसमें समाज के बीच पुलिस को स मानित किया जा रहा है। अपने संबोधन में पुलिस अधीक्षक डॉ.महेन्द्र सिंह सिकरवार ने कहा कि पुलिस को चार प्रकार के तत्वों से मिलकर कार्य करना होता है जिसमें सुरक्षा, मार्गदर्शन, बुद्धि और शक्ति इन्हीं चार गुणों का समावेश कर पुलिस अपने कार्य को कर पाती है क्योंकि समाज के बीच से अपराधी को पकडऩा होता है ऐस में इन चारों तत्वों के सही उपयोग से अपराधी को ाी पकड़ा जा सकता है और समाज मे पुलिस की अलग पहचान भी रहती है।

इसके साथ ही जनता व पुलिस के बीच समन्वय भी आवश्यक है और ऐसे में पुलिस की सफलता का श्रेय जनता को भी जाता है बशर्ते जनता पुलिस के साथ समन्वित व्यवहार बनाए रखें। रोटरी क्लब के इस आयोजन से पुलिस गौरान्वित है और इस स मान से एक नई जि मेदारी पुलिस को मिली है जिसका वह बखूबी से निर्वहन करेंगें। कार्यक्रम का संचालन समीर गांधी ने किया जबकि आभार प्रदर्शन रोटरी क्लब सचिव नितिन चौकसे ने व्यक्त किया।

म्युजिकल नाईट के दौरान जोधपुर से आए कलाकारों ने शानदार प्रस्तुति पुलिस के सम्मान में दी जिसमें सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्ता कहां है... और बेखौफ आजाद है जीना की प्रस्तुति को सभी ने सराहा। समारोह में पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह सिकरवार, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस एसकेएस तोमर, एडी प्रभारी बृजमोहन रावत, सामाजिक सुरक्षा दस्ता प्रभारी रणवीर यादव, महिला डेस्क प्रभारी आराधना डेबिस, दिनारा थाना प्रभारी परमानंद शर्मा सहित शिवपुरी, गुना, ग्वालियर के लगभग दो दर्जन पुलिसकर्मियों को स मानित किया गया।