मंदी की मार झेल रहा दीपावली का पर्व

शिवपुरी। इस वर्ष दीपावली पर्व पर बाजारों में रौनक कम होती दिख रही है जिस कारण दुकानदारों में मायूसी छाई हुई है। सबसे ज्यादा मंदी रेडीमेड व्यापार में है। जहां रेडीमेड व्यापारी इसका कारण किसानों की बर्बादी बता रहे हैं। वहीं जूता-चप्पल व्यवसाय में भी मंदी का असर है।
रेडीमेड एसोसिएशन के अध्यक्ष उमेश शर्मा और सचिव गौरव खण्डेलवाल का कहना है कि कल पुष्यनक्षत्र के कारण बाजारों में भीड़भाड़ दिखी, लेकिन आज बाजार बिलकुल सूने दिख रहे हैं और दुकानों पर ग्राहक न आने के कारण उनकी सारी तैयारियां धरी की धरी रह गईं हैं।

पिछले वर्ष जहां महंगाई के कारण दीपावली की बाजार ठप रहा वहीं इस वर्ष किसानों की फसल को नुकसान होने के कारण बाजारों में व्यापार ठप हो गया जिसे लेकर दुकानदारों में मायूसी छाई हुई है। दीपावली पर्व में पांच दिन बाकी है, वहीं धनतेरस में तीन दिन बाकी रह गये हैं, लेकिन बाजारों में खरीददार न होने के कारण व्यापारियों की चिंता बढ़ गई है। कल पुष्यनक्षत्र पर व्यापारियों को जो उ मीद थी वह पूरी नहीं हो सकी और अब धनतेरस और दीपावली के बाजार की तैयारियों में व्यापारी जुट गये हैं और उन्हें आशा है कि धन तेरस और दीपावली पर उनका व्यापार बढ़ जायेगा।

सबसे ज्यादा मंदी का असर रेडीमेड और जूता व्यवसाय पर पड़ा है। जहां व्यापारियों ने पर्व को देखते हुए कपड़े और जूते की लॉड मंगा ली है, लेकिन ग्राहक न होने के कारण दुकानों में भीड़भाड़ नहीं देखी जा रही है जिससे व्यापारियों की चिंताएं बढ़ रहीं हैं और उन्हें दीपावली के नजदीक आने का इंतजार है। अगर इन तीन-चार दिनों में बाजार नहीं चला तो व्यापारियों को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।

सड़कों पर अतिक्रमण होने से लग रहा जाम
दीपावली पर्व नजदीक और बाजारों में पर्व को लेकर हलचल नहीं दिख रही है। ऐसी स्थिति में एक ओर जहां दुकानदार मंदी के कारण परेशान हैं, वहीं शहरवास में पार्किंग व्यवस्था न होने से परेशान हैं। पार्किंग के अभाव में बाजारों में आने वाले लोग सड़कों पर ही अपने वाहनों को पार्क कर रहे हैं जिससे जाम की स्थिति निर्मित हो रही है, वहीं रही सही कसर उस दुकानदारों ने पूरी कर दी है जिन्होंने अपनी दुकान का सामान सड़कों पर जमा दिया है। ऐसी स्थिति में यह समस्या और गहरा गई है।

आज सुबह कोर्ट रोड पर रंग रोगन की दुकानों पर खरीददारी करने आये खरीददारों ने अपने वाहन बीच सड़क पर पार्क कर दिये जिससे यातायात अवरूद्ध हो गया। यही स्थिति पुराना बस स्टेण्ड क्षेत्र पर निर्मित हुई जहां कारों को बीच सड़क पर पार्क कर दिया जिससे दोनों ओर से यातायात अवरूद्ध हो गया और लंबा जाम लग गया। इसके बावजूद भी यातायात विभाग का कोई भी कर्मचारी वहां नहीं पहुंचा। अगर यही स्थिति रही तो दीपावली पर्व के चलते होने वाली भीड़भाड़ से शहर के हालात और बदतर हो सकते हैं।