आग्रिस्नान करने वाले युवक की हालत गंभीर, ग्वालियर रैफर

शिवपुरी। बेरोजगारी और घर वालों के तानों से त्रस्त होकर कल रात एक युवक ने घर से बाहर निकलकर गांधी पार्क के पास स्थित मटकी पार्क और रेलवे रिजर्वेशन कार्यालय के समीप सड़क पर खड़े होकर अपने शरीर पर पेट्रोल डालकर आग लगाने वाले युवक हालत शिवपुरी अस्पताल में गंभीरी बनी हुई थी। इस कारण उसे ग्वालियर रैफर कर दिया गया है।

यह थी काहानी थी, युवक के आत्मदाह की
आत्महत्या का प्रयास करने वाले कैलाश जाटव ने जानकारी देते हुए बताया कि वह पिछले लंबे समय से बेरोजगारी से जूझ रहा है। कोई काम धंधा न होने के कारण वह अपने परिवार वालों की मदद नहीं कर पा रहा था। जिस कारण उसके परिजन उसे आए दिन ताना देते रहते हैं। कई बार उसने रोजगार की तलाश की, लेकिन वह इस मकसद में कामयाब नहीं हो सका और उसने चिंता करनी शुरू कर दी और धीरे-धीरे वह शराब का आदी हो गया।

वह जब भी घर पहुंचता परिजन उसको तरह-तरह के ताने देते। जिस कारण उसका झगड़ा परिवार वालों से होता रहता था। कल दोपहर वह घर पहुंचा तो उसके परिजन उसे ताने देने लगे। जिससे उसका विवाद हो गया। बाद में उसके परिजनों ने उसे कोतवाली लाकर बंद करा दिया। लेकिन शाम के समय वह उसे छुड़ाने के लिए कोतवाली पहुंचे और पुलिस ने उसे छोड़ दिया।

पुलिसकर्मी के तानों ने आत्महत्या के लिए प्रेरित किया
लगभग 50 प्रतिशत जल चुके कैलाश जाटव ने बताया कि थाने में एक पुलिसकर्मी के तानों ने उसे आत्महत्या करने के लिए प्रेरित किया। कैलाश ने बताया कि जैसे ही वह कोतवाली लॉकअप से बाहर निकला तो वहां मौजूद एक पुलिसकर्मी ने उससे गाली देते हुए कहा कि तू कुछ काम का नहीं है काम धंधा तुझसे होता नहीं है क्यों परिवार वालों पर बोझ बना है। इससे बढिय़ा तो तू कहीं जाकर मर जा। पुलिसकर्मी की यह बात सुनकर वह और व्यथित हो गया और वह सोचने लगा कि अभी तक तो सिर्फ घर वाले ही उसे ताने देते थे लेकिन अब बाहर के लोगों ने भी उसे ताने मारने शुरू कर दिये।

छककर पी शराब और पेट्रोल डालकर लगा ली आग
कैलाश जाटव ने थाने से छूटकर आने के बाद शराब की दुकान पर पहुंचकर छककर शराब पी और वह सीधा घर पहुंचा। जहां उसने अपने सारे कपड़े उतारे सिर्फ अण्डरबीयर पहने रहा और अपने ऊपर मिट््टी का तेल और पेट्रोल डाल लिया और हाथ में माचिस लेकर आत्महत्या करने के उद्देश्य से वह घर से निकल आया और मटकी पार्क के पीछे पहुंचकर अंधेरे में उसने आग लगा ली।

सड़क पर जिंदा जलते युवक को सैकड़ों लोगों ने देखा
आग लगते ही कैलाश चीखने चिल्लाने लगा। जोर-जोर से आवाजें सुनकर राहगीर वहां दौड़कर आए तो उन्होंने देखा कि एक युवक जिंदा जल रहा है। यह दृश्य देखकर वहां से निकलने वाला हर श स हैरत में पड़ गया और आग बुझाने के प्रयास शुरू कर दिए।

पुलिस आधा घंटे बाद मौके पर पहुंची
घटना की जानकारी कोतवाली पुलिस को दी गई। लेकिन पुलिस सूचना के आधे घंटे बाद घटनास्थल पर पहुंची। इसी बीच लोगों ने ए बुलेंस को भी सूचित किया, लेकिन ए बुलेंस मौके पर पहुंची ही नहीं। बताया जाता है कि युवक को आज सुबह जिला अस्पताल से ग्वालियर रैफर कर दिया।