नवरात्रि महोत्सव प्रारंभ: घर घर हुई घटस्थापना

शिवपुरी। शारतीय नवरात्री के अवसर पर हर वर्ष की तरह गांधी चौक पर स्थित सुआलाल के बाड़े में प्रतिवर्ष की तरहा मां वैष्णोदवी का दरबार सजाया गया है। जिसमें अर्धकुंवारी और भैरो बाबा की प्रतिमाएं भी स्थापित की गई हैं। इसके साथ ही कुण्ड और गुफाएं भी बनाई गई हैं।

आज प्रथम दिन मां के  शैलपुत्री रूप की पूजा जा रही है। शहर में स्थित माता के मंदिरों सुबह से ही भक्तों का तांता लगना शुरू हो गया। वहीं गली-मोहल्लों में मां भगवती की प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं।

आज सुबह से ही मां राज-राजेश्वरी मंदिर, कैला माता मंदिर, काली माता मंदिर, मां अष्टभुजी दरबार सहित शहर के विभिन्न मंदिरों पर पूजा पाठ के कार्यक्रम शुरू हो गए हैं। भक्तगण सुबह 4 बजे से मंदिरों में पहुंचने लगे। सबसे ज्यादा भीड़ मां राज-राजेश्वरी मंदिर पर लगी और यह सिलसिला दोपहर तक चलता रहा। आज प्रथम दिन मां शैलपुत्री के रूप की पूजा भक्तों ने की। वहीं कल ब्रह्मचारणी रूप की आराधना की जाएगी।

प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले नवरात्रि महोत्सव में शहरभर में झांकियां लगाई जाती हैं। इसी के साथ ही गरबा डांडिया महोत्सव का आयोजन भी किया जाता है। गांधी पार्क में मानव वैल फेयर सोसाइटी द्वारा मां दुर्गा की विशाल प्रतिमा स्थापित की गई है। जहां प्रतिदिन गरबा, डांडिया के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और मां की आरती का कार्यक्रम भी प्रतिदिन आयोजित होगा। वहीं 9 दिनों तक शहर में भक्ति की बयार बहेगी और नवरात्रि महोत्सव के दौरान जगह-जगह भजन संध्या और आर्केस्ट्रा के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।