ग्रामीण बैंक का निशुल्क कैंसर निदान शिविर 5 अक्टूबर को शिवपुरी में

शिवपुरी। ग्रामीण बैंक समाज सेवा समिति शिवपुरी द्वारा 5 अक्टूबर रविवार को मंगलम भवन अस्पताल चौराहा शिवपुरी में एक निशुल्क कैंसर निदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

शिविर में ग्वालियर के कैंसर चिकित्सा एवं शोध संस्थान के विशेषज्ञ डॉक्टर्स की टीम द्वारा रोगियों की जांच की जाएगी। साथ ही कंैसर रोग क्या है, कैसे पनपता है, इसके संभावित लक्षण क्या हैं, इससे कैसे बचा जाए विषय पर सारगर्भित व्या यान भी विशेषज्ञों द्वारा दिया जाएगा।

विदित हो कि ग्रामीण बैंक समाज सेवा समिति इससे पूर्व भी कैंसर चिकित्सा एवं शोध संस्थान ग्वालियर के सहयोग से शिवपुरी, खनियांधाना, कोलारस, पचावली एवं पोहरी में कैंसर निदान शिविरों का आयोजन कर चुकी है। जिसके क्रम में अभी तक 12 शिविरों का आयोजन किया जा चुका है। शिविर के लिए मरीजों का पंजीयन 5 अक्टूबर को ही प्रात: 7 बजे से मंगलम भवन पर किया जाएगा।

कैंसर के संभावित लक्षण
कैंसर चिकित्सालय के विशेषज्ञों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कैंसर के संभावित लक्षणों में मलमूत्र विसर्जन में बदलाव, महिलाओं में महावारी के बीच अथवा बाद में खून आना, तिल या मस्से में एकाएक वृद्धि यह बदलाव, घाव जो भर नहीं रहा है, खांसी या गले में घरघराहट होना, 4 सप्ताह से भी अधिक समय तक आवाज का बैठ जाना, गांठ का बनना, मुंह की झिल्ली का सफेद पडऩा, जनानांगों पर मस्से होना आदि शामिल हैं।

जिनकी जांच कराया जाना आवश्यक है। कैंसर के संभावित लक्षणों के आधार पर चिकित्सकों द्वारा परीक्षण किया जाएगा और इनमें से यदि किसी मरीज को ग्वालियर के कैंसर चिकित्सालय में बुलाए जाने की आवश्यकता महसूस होती है तो उसे ग्वालियर के निशुल्क रेल पास उपलब्ध कराये जाएंगे।