शांति समिति की बैठक संपन्न

शिवपुरी। सभी धर्मों के त्यौहार हमारी सांस्कृतिक पहचान है, त्यौहारों को उत्साहपूर्वक मनाते हुए हमें सा प्रदायिक सौहार्दता तथा शांति को हल हालत में बनाए रखना है।
उपरोक्त विचार कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में, शांति समिति की बैठक में कलेक्टर श्री राजीव चंद्र दुबे ने व्यक्त किए। इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर श्री दुबे और एसपी श्री महेन्द्र सिंह सिकरवार ने निर्णय लिया कि वे संयुक्त रूप से एक सित बर को शहर का भ्रमण कर सड़कों की स्थिति का जायजा लेंगे ताकि झांकियों के निकलने में किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न न हो। बैठक में पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह सिकरवार, अपर कलेक्टर दिनेश जैन, एसडीएम डी.के.जैन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आलोक सिंह, सीएमओ ए.के.रावत के अलावा विष्णु अग्रवाल, तेजमल सांखला, शहर काजी कुतुबुद्दीन सिद्धिकी, रविन्द्र सिंह बत्रा, धैर्यवर्धन शर्मा, शैला अग्रवाल, श्रीप्रकाश शर्मा, प्रमोद गर्ग सहित बड़ी सं या में जिला प्रशासन और पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर राजीव दुबे ने कहा कि आने वाले समय में ढोल ग्यारस 05 सित बर को और अंनतचतुदर्शी 08 सित बर 2014 को बनायी जानी है। शिवपुरी नगर में ही नहीं अपितु पूरे जिले में ये सभी पर्व बड़े उत्साह उमंग और प्रसंनता के साथ मनाये जाते है। कतिपय उत्पाती तत्व इसी तरह के अवसरों का लाभ उठाते हुए हमारी सा प्रदायिक सौहार्दता और आपसी भाईचारे को अपनी गलत हरकतों के कारण नष्ट करने का प्रयास करते है। श्री दुबे ने कहा कि धार्मिक समूह जहां भी गणेश जी की स्थापना की जाए वहां उनकी सुरक्षा तथा साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। गणपती जी के पंडाल में कोई न कोई व्यक्ति 24 घंटे रहे तथा मूर्ति की आदरपूर्वक सुरक्षा करें। सुरक्षा के लिए उन्होंने सभी चल व अचल झांकी निकालने वाले समूहों को अनुरोध किया है कि वे स्थानीय एसडीएम से विधिवत अनुमति प्राप्त करें जिससे उनकी सुरक्षा के समुचित इंतजाम किये जा सकें।

कलेक्टर शिवपुरी ने डोल ग्यारस पर जलबिहार और अनंत चौदस को गणेश जी के विसर्जन स्थलों की समुचित सफाई विद्युत प्रकाश की समुचित व्यवस्था, पीने के पानी की टेंकरों की व्यवस्था के साथ इन अवसरों पर निकलने वाली भीड़ की सुविधा के लिए समुचित प्रबंधन करने के निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिए। उन्होंने हर हालत में रात्रि दस बजें के पूर्व उच्चतम न्यायालय के आदेश का पालन करने का निर्देश देते हुए लाउण्ड स्पीकर आदि के माध्यम से होने वाले कोलाहल को रोकने के निर्देश भी दिए।

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह सिकरवार ने कहा कि त्यौहार शांतिपूर्ण तरीके से बनाए हमारी सुरक्षा व्यवस्था में कोई कमी नहीं रहेगी। उन्होंने आयोजन समितियों से झांकी निकालने के लिए पुलिस थानों से परमीशन के लिए आवेदन पत्र देने के लिए भी कहा। साथ ही उन्होंने कहा कि गणेश उत्सव विसर्जन की जो पर परा चली आ रही है उसी के अनुरूप विसर्जन करे, दूसरे जिलों से प्रभावित होकर कोई नया काम न करें।

अस्थाई कनेक्शन का पैसा वापस करें
कलेक्टर श्री दुबे ने शांति समिति की बैठक में सदस्यों की मांग पर एमपीईबी के अधिकारियों को अस्थाई बिजली कनेक्शन का पैसा वापस करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने पैसा वापस करने के लिए एक निश्चित समयावधि भी तय करने को कहा। समिति सदस्यों की मांग थी कि अस्थाई कनेक्शन के लिए जो राशि जमा कराई जाती है उसके बाद बचने वाला शेष पैसा एमपीईबी नहीं लौटाती है। इस मसले को कलेक्टर ने गंभीरता से लेते हुए एमपीईबी के अधिकारियों को निर्देशत किया कि कनेक्शन की डिपोजिट राशि में से बिजली बिल का पैसा काटने के बाद शेष राशि आयोजन समितियों को वापस की जाए।