हुसैन टेकरी पर प्रशासन ने कसा रेत माफियाओं पर शिकंजा

शिवपुरी। नवागत कलेक्टर राजीव चन्द्र दुबे ने आज शनिवार को रेत माफियाओं पर शिकंजा कसते हुए तहसीलदार आरके पांडे व नायब तहसीलदार मनीष जैन को इन पर कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया।
कलेक्टर श्री दुबे के निर्देश पर सबसे पहले प्रशासन की टीम जाधव सागर स्थित रेत मंडी पहुंची जहां प्रशासन की टीम ने पुलिस बल के सहयोग से मौके पर मौजूद 10 रेत से भरे डंपर व 4 ट्रेक्टर-ट्रॉली जप्त करने की कार्रवाई की वहीं इसके बाद प्रशासन की टीम ने हुसैन टेकरी स्थित रेत के फडों पर पहुंचकर पूरे फड़ो को सील करके नगर पालिका के सुपुर्द करने की कार्रवाई की। अचानक प्रशासन की हुई इस कार्रवाई से रेत कारोबारियों में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। हालांकि पकड़े गए कुछ वाहनों के मालिको के पास संबंधित रेत की रॉयल्टी थी।

विदित रहे कि काफी समय से प्रशासन को सूचना मिल रही थी कि जिले में रेत का अवैध उत्खनन के साथ परिवहन व शहरी क्षेंत्रों में जमकर भंडारण किया जा रहा है। इस पर से प्रशासन ने आज इस कार्रवाई को अंजाम दिया। कार्रवाई के दौरान तहसीलदार आरके पांडे, नायब तहसीलदार मनीष जैन, नगर पालिका के सौरभ गौड़, सहित राजस्व के कई पटवारी तथा फिजीकल चौकी प्रभारी प्रमोद साहू सहित कोतवाली व देहात का पुलिस बल मौजूद था।

लाखों का माल पड़ा है वक्फ बोर्ड की जमीन पर
शहर के बीचों-बीच स्थित हुसैन टेकरी जो कि वक्फ बोर्ड के अधीन है पर शहर के कई रेत, गिट्टी व ईंट व्यापारियों ने अपना कब्जा कर फड़ संचालित कर रखे है जो कि प्रशासन दृष्टि से अवैध है। कार्रवाई के अगले चरण में तहसीलदार श्री पांडे सीधे हुसैन टेकरी पहुंचे जहां उन्होने फड़ जो कि कई बीघा जमीन में मौजूद है वहां पर लगभग 50 लाख की रेत, गिट्टी को जप्त कर नगर पालिका को सौंप दिया है। बताया जा रहा है कि जब प्रशासन हुसैन टेकरी पर कार्रवाई कर रहा था तो कई लोग वहां पर नेतागिरी करने पहुंचे लेकिन प्रशासन के सामने किसी की नहीं चली और सभी बाद में शांत रह गए।

इनका कहना है
हुसैन टेकरी स्थित अवैध फड़ो से लाखों का माल जप्त करने की कार्रवाई की गई है। इसके अलावा कुल 14 वाहन पकड़े गए है। अवैध फड़ संचालको के खिलाफ मप्र खनिज अधिनियम वर्ष 2006 के तहत कार्रवाई की जाएगी।
आरके पांडे
तहसीलदार, शिवपुरी