जाते जाते दो चार को टांग गए कलेक्टर

शिवपुरी। कलेक्टर आरके जैन ने अपने तबादले से एन पहले जिले में एक साथ कई सरकारी दफ्तरों का औचक दौरा किया और लापरवाहों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दे गए। इस आदेश के बाद आधी रात को उनके तबादले के आदेश जारी हो गए। अब वो खरगौन के कलेक्टर होंगे।

इस दौरान जिला अस्पताल में साफ.सफाई न मिलने पर 5 हजार का जुर्माना करते हुए एक माह से गायब डॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई का प्रस्ताव कमिशनर को भेज दिया है। साथ ही जिला पंजीयक व कार्यपालन यंत्री ग्वालियर मीटिंग में होने की वजह से गैर हाजिर थे, लेकिन तीन कर्मचारी बगैर सूचना के गैर हाजिर पाए गए। इनके खिलाफ भी कार्रवाई के निर्देश कलेक्टर ने दिए हैं।

कलेक्टर आरके जैन ने दफ्तरों के निरीक्षण के पहले जिला अस्पताल परिसर का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने सर्जिकल, मेडीकल वार्ड व ओटी में मौजूद गंदगी व मरीजों के खाने में साफ सफाई न होने पर नाराजगी जताई। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान मरीजों के पलंगों पर चादर-तकिए न होने तथा मेडीकल वार्ड में पलंगों की कमी पर सिविल सर्जन को सख्त निर्देश दिए कि वह इन कमियों को तत्काल पूरा करें।

उन्होंने वार्ड की साफ.सफाई के लिए स्टाफ नर्सों को मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए साथ ही आईसीयू की व्यवस्थाओं पर कलेक्टर ने कड़ी नाराजगी जताई। साथ ही साफ.सफाई न होने पर ठेकेदार पर 5 हजार का जुर्माना लगाने के निर्देश दिए। जिला अस्पताल में पदस्थ सर्जिकल स्पेशलिस्ट डॉ. एसके कुमरा के 11 जुलाई से दो दिन का आकस्मिक अवकाश लेकर गैर हाजिर रहने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई का प्रस्ताव कमिशनर को भेजने के निेर्देश दिए।

जिला पंजीयक दफ्तर में निरीक्षण के दौरान डीआर श्री शुक्ला बगैर कलेक्टर की अनुमति के ग्वालियर गए हुए थे। इस दौरान स्टांप ड्यूटी के प्रकरणों की जांच की गई। जिसमें एक केस 2 जून 2011 से लंबित था। इस पर एससीएन जारी करने के निर्देश दिए गए। जिला कोषालय दफ्तर में साफ सफाई न मिलने पर कोषालय अधिकारी गोलिया को साफ सफाई के निर्देश दिए।

लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण के दौरान कार्यपालन यंत्री श्री झानिया बगैर अनुमति के ग्वालियर मीटिंग अटेंड करेन गए हुए थे साथ ही गैर हाजिर मिलने वाले मिथलेश शर्मा, मोहनसिंह व दर्शन शिवहरे के खिलाफ भी कलेक्टर ने कार्रवाई के निर्देश दिए। इसके अलावा कर्मचारी दिलीप कुमार के 4 अगस्त से लगातार उपस्थिति पंजी पर साइन न करने पर सभी को एससीएन जारी करने के निर्देश दिए गए।