कैसे मनेंगा स्वतंत्रता दिवस, पहनने को स्कूल युनिफार्म ही नही है

शिवपुरी। अबकी बार का स्वतंत्रता दिवस जिले के 50 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राओ के बिना स्कूल युनिफार्म के बनेगा। यह छात्र-छात्रा रंगबिरंगी पोशाके पहनकर ही अपने स्कुल के कार्यक्रमो में भाग लेंगे।

जानकारी के अनुसार प्रदेश सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को निरूशुल्क यूनिफार्म देने के लिए जून माह में ही राशि शाला प्रबंधन समितियों के खाते में डाली जा चुकी है, लेकिन यह राशि बच्चों पालकों के खातों में अभी तक नहीं पहुंची है। जिले के कई ब्लॉकों में स्थिति यह है कि शैक्षणिक सत्र का ढाई महीना गुजरने के बाद भी बच्चे राशि के लिए भटक रहे हैं। और स्कुल भी बिना युनिफार्म के आ रहे है।

जिले में 3,14,926 दर्ज बच्चों की सं या के हिसाब से पहले दौर में 80 प्रतिशत 2,49,821 छात्रों को 400 रुपए के मान से 9 करोड़ 99 लाख 28 हजार 400 रुपए की राशि गणवेश के लिए जारी की गई है। इनमें से अभी तक 49,964 बच्चों को यूनिफार्म के चेक नहीं मिल पाए हैं या बैंक में खाते खुल पाने के कारण भुगतान प्रक्रिया के बीच लटके हुए हैं।

 डीपीसी कार्यालय को यूनिफार्म वितरण राशि के कार्य पर मॉनिटरिंग करना है लेकिन कोई अधिकारी इस कार्य को गंभीरता से नहीं ले रहा है। कार्यालय में स्थिति यह है कि भोपाल से राशि जारी हुई यह बात कहकर यहां के अधिकारी पल्ला झाड़ रहे हैं। कार्यालय में कोई रिकार्ड नहीं है कि कितने स्कूलों में राशि वितरण का कार्य पूरा हो चुका है। केवल बीआरसी पर पूरा काम सौंप दिया गया है।

बताया गया है कि शिवपुरी ब्लॉक में महल सरायए झींगुरा,रायश्री,चक रतनपुर, कठमई, सुरवाया, विशनपुर, न्यू ब्लॉक स्कूलों में कई बच्चों को अभी तक गणवेश के चेक नहीं मिल पाए हैं।

इसी प्रकाहर छर्च क्षेत्र में विलुआ, गलधुनी, हिनोतिया, खरवाया, चांदपुर, महलौनी के स्कूलों में राशि नहीं मिल पाई है। पोहरी के ही पचास से अधिक स्कूलों में छात्रों को गणवेश की राशि नहीं मिली है।  कोलारसए नरवर, पिछोर, खनियांधाना के बीआरसी ने अपनी रिपोर्ट में 20 प्रतिशत छात्रों को राशि मिलने की बात कही है।

अधिकारी बच्चो के पालको पर ठीकरा फोड़ रहे है कि प्रत्येके बच्चे को स्कुल युनिफार्म के लिए 400 रू मिले है कई अभिवावको ने पैसे निकाल लिए है और यूनिफार्म नही खरिदी और कई अभिवावको ने बैंको में खाते नही खोले जाने के कारण ये समस्या उत्पन्न हुई है।