शहर की सड़कों पर खुलेआम घूम रहे हैं मगरमच्छ

शिवपुरी। बारिश शुरू होते ही चांदपाठा से निकलकर मगरमच्छ शहर का रुख कर रहे हैं और पिछले महीनेभर में दर्जनों मगरमच्छ रिहायशी इलाकों में घूमत हुए वन विभाग की टीम ने पकड़े हैं अभी हाल ही में फतेहपुर, बीएसएनएल कॉलोनी, लालमाटी सहित अन्य स्थानों पर मगरच्छ निकले जिससे शहरवासी दहशत में हैं।

गत दिवस शहर के चिंताहरण मंदिर के सामने स्थित टीनू केवट के घर दिन में मगरमच्छ घुस आया जिसे देखकर लोगों में भगदड़ मच गई और मगरमच्छ को देखने के लिए भीड़ एकत्रित हो गई। आनन-फानन में परिवारवालों ने उक्त मगरमच्छ को बंधक बनाया और वन विभाग की टीम को सूचित कर दिया।

बाताना होगा कि शिवपुरी शहर में पिछले कई वर्षों से मगरमच्छ तालाब से निकलकर बाजारों और कॉलोनियों में घूमते हुए देखे जा रहे हैं। चांदपाठा में बढ़ती मगरमच्छों की आबादी शहर के लिए चिंताजनक होती चली जा रही है। पर्यटकों को लुभाने के लिए कुछ मगरमच्छों को चांदपाठा में डाला गया था, पर्यटक तो यहां नहीं आते, परंतु चांदपाठे में डाले गये मगरमच्छ अब संख्या में बढ़ गये हैं और अब वह पानी से निकलकर शहर की ओर रुख कर रहे हैं। जिससे अब आमजन भयभीत है, लेेकिन मगरमच्छ को नियंत्रित करने में वन अमला सफल नहीं हो सका है। आवारा सुअरों के बाद शिवपुरी शहर के लिए यह दूसरी सबसे बड़ी समस्या बनते जा रहे हैं।