विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटकों के जरिए दिया सफाई का संदेश

शिवपुरी। कोबेनान्ट एजूकेशनल एण्ड इंर्फोमेशन सोसायटी द्वारा शहर में दो दिवसीय जन जागरूकता अभियान चलाया गया। जिसमें आईआईएमएफ के छात्र-छात्राओं ने नुक्कड़ नाटकों के जरिए नागरिकों को सफाई का संदेश दिया। और शहर के कई स्थानों पर सफाई की गई।

गया तथा उन्हें अवगत कराया गया कि हमें यदि स्वस्थ रहना है तो आसपास की गंदगी को दूर करना होगा और गंदगी दूर करने के लिए किसी पर आश्रित न रहकर स्वयं पहल करनी होगी। यही नहीं छात्र-छात्राओं ने बस स्टेण्ड, माधव चौक से लेकर गुरूद्वारे तक सफाई भी की। इस पहल का नागरिकों ने स्वागत किया।

विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटकों के जरिए आकर्षक प्रस्तुतियां देकर जहां लोगों का मनोरंजन किया। वहीं उन्हें खेल- ोल में स्वस्थ रहने के गुर भी बताए। नुक्कड़ नाटकों में बताया गया कि यदि हमारे आसपास गंदगी व्याप्त रहेगी तो हमें अनेक खतरनाक बीमारियों का शिकार होना पड़ सकता है।

यह दो दिवसीय कार्यक्रम ओशो मल्टी यूनिवर्सिटी की मां मीरा के सहयोग से किया गया। इस कार्यक्रम में प्रशासन तथा नगरपालिका के कर्मचारियों ने भी सहयोग दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए शहर की जनता ने बड़चढ़कर भाग लिया तथा उन्होंने शपथ ली कि हम अपना कचरा कचरेदान में डालेंगे और लोगों को भी कचरा कचरादान में डालेंगे के लिए प्रेरित करेंगे।

तभी हमारा शहर क्लीन सिटी और हेल्दी सिटी के रूप में पहचान बना पाएगा। इस कार्यक्रम में अनुराग अष्ठाना, व्हीमार्ट, मिलिट्री स्टोर, पब्लिक पार्लियामेंट, हेप्पीडेज स्कूल तथा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 ने भी अपना सहयोग दिया।