सावधान! यहां से खरीदकर फलों का जूस पियोगे तो बीमार हो जाआगे

शिवपुरी। फलों के रस का आम तौर पर नागरिक इसलिए सेवन करते हैं ताकि उनका स्वास्थ्य बेहतर बना रहे, लेकिन शिवपुरी के बाजारों में अधिकांश दुकानों पर दूषित रस का धडल्ले से विक्रय किया जा रहा है।

मशीनों की सफाई किए बिना फलों का रस निकाला जाता है। वहीं फलों को धोने की जेहमत भी विक्रेता नहीं उठाते। दूषित रस के सेवन से बरसात में पेट की बीमारियों का फैलाव हो रहा है। एक उपभोक्ता मनोज जैन ने बताया कि माधव चौक पर मौसमी का रस पीते ही उसे उल्टी आ गई और जब उसने विक्रेता के बरतन में रखा रस देखा तो उसमें मक्खी और मच्छर पड़े हुए थे।

इसकी शिकायत जब उसने दुकानदार से की तो उल्टे दुकानदार उससे लडऩे-झगडऩे पर उतारू हो गए। कमलागंज निवासी रामसेवक ने बताया कि फलों के  दुकानदार बिना साफ-सफाई के फलों का रस निकाल रहे हैं। इसलिए बीमारियां फैल रही हैं। शिवपुरी में मनमानी दर पर फलों के रस का विक्रय किया जा रहा है। गन्ने का रस जहां 10 रूपये वहीं मौसमी और अनानास 20 रूपये तथा अनार का रस 40 रूपये प्रति गिलास तक बेचा जा रहा है। माधव चौक पर एक-एक दुकानदार प्रतिदिन फलों की कम से कम एक हजार गिलास का विक्रय करता है, लेकिन इसके बाद भी साफ-सफाई नहीं रखी जाती। दुकानों पर गंदगी के कारण मक्खी और मच्छरों का जमावड़ा रहता है।

यहां तक कि रस निकालने वाली मशीनों को नियमित अंतराल पर नहीं धोया जाता। गन्ने और फलों को भी दुकानदार नहीं धोते। फलों को जहां कार्बेट लगाकर पकाया जा रहा है। जिससे जहां न केवल फलों की गुणवत्ता खराब हुई है, बल्कि रस निकालने से पहले फलों को न धोने से उसका बिष रस के जरिए पीने वाले के पेट तक पहुंच रहा है। मशीनों में धूप में गर्म हुए और बिना धुले गन्नों को पेलते हुए आसानी से देखा जाता है। बहुत से दुकानदार तो रस को मीठा करने के लिए बूरा और शक्कर के स्थान पर सेकरीन तक का इस्तेमाल कर रहे हैं।

रस के एक गिलास में बर्फ का भी सीमा से अधिक इस्तेमाल कर उपभोक्ता की जेबों पर डाका डाला जा रहा है। दूषित रस के सेवन से पीलिया, पेट दर्द आदि की बीमारियां तेजी से फैल रही हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग  उदासीन बना हुआ है। रसों के सेंपल अधिकारी और कर्मचारी इसलिए नहीं लेते, क्योंकि उनकी रस विक्रेताओं से सांठगांठ रहती है।