दोहरे पावर और दोहरी जिम्मेदारी है रक्षा समितियों पर : एसपी

शिवपुरी। पुलिस कंट्रोल रूम पर बुधवार को शिवपुरी अनुविभाग अंतर्गत आने वाले थानों की रक्षा समितियों का स मेलन आयोजित किया गया। कार्यक्रम में समिति के सदस्यों को पुलिसिंग सहित हथियारों का प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम में मु य अतिथि के रूप में पुलिस अधीक्षक डॉ महेन्द्र सिंह सिकरवार, एएसपी आलोक सिंह व एसडीओपी एसकेएस तोमर मौजूद रहें।

कार्यक्रम में ग्राम एवं नगर रक्षा समिती के सदस्यों को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के मु य अतिथी पुलिस अधीक्षक डॉ एमएस सिकरवार ने कहा कि पुलिस और जनता के बीच की दूरियों को समाप्त करने के लिए जब एक सेतु की आवश्यता महसूस हुई तो रक्षा समितियों का गठन किया गया था। धीरे धीरे रक्षा समितियों के सदस्यों को तमाम अधिकार और जि मेदारी प्रदान की गईं जिसके कारण आज आप लोगों के पास दोहरे पावर, दोहरी भूमिका और दोहरी जि मेदारी हैं, इसलिए अपने अधिकार, कर्तव्य और जि मेदारियों को समझते हुए अपने दायित्वों का निर्वहन करें। 

उन्होने आगे कहा कि मेरे द्वारा स ाी थानों को आदेशित किया गया है कि हर थाना प्रभारी 15 दिन अथवा एक माह में अपने थाना क्षेत्र के  रक्षा समिती सदस्यों की बैठक लें। यदि ऐसा नहीं हो रहा है तो रक्षा समिती का कैप्टन मुझे फोन पर इस बात से अवगत करा सकता है। इसके साथ ही एसपी डॉ सिकरवार ने रक्षा समिती के सदस्यों को बताया कि यदि कोई व्यक्ति पिछले पांच सालों से रक्षा समिती का सक्रिय सदस्य है और वह हथियार लायसेंस लेना चाहता है एवं उचित आर्हताएं रखता है तो वह हथियार लायसेंस के लिए आवेदन करे। हम उसके लायसेंस को प्राथमिकता के साथ रिकमंड करेंगे।

सदस्यों को दिया गया हथियारों का प्रशिक्षण
स मेलन के दौरान तमाम थानों से आए ग्राम एवं नगर रक्षा समिती के सदस्यों को एक्सपर्ट पुलिस अधिकारियों द्वारा न सिर्फ परेड के बारे में बल्कि हथियारों के बारे में भी बताया गया। उन्हें हथियारों की जानकारी के साथ साथ चलाने का प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया। इस दौरान सदस्यों को रायफल, एके 47, पिस्टल, रिवाल्वर सहित अन्य आधुनिक हथियारों के बारे में जानकारी दी गई।