करंट से छात्रा की मौत: स्कूल के हेडमास्टर के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई

शिवपुरी। गत दिवस शहर के पुरानी शिवपुरी में संचालित शासकीय बालक प्राथमिक विद्यालय दोपहर के समय कक्षा 5 की छात्रा सानिया पुत्री जमील खां की हेड मास्टर के कक्ष  में खुले पड़े तारों से निकले करंट से मौत के मामले में कलेक्टर ने हेड मास्टर पीडी जोशी को निलंबित कर दिया है वहीं इस मामले में जांच के पश्चात लापरवाहीपूर्ण कार्य से मौत का प्रकरण भी दोषियों के विरूद्ध भादवि की धारा 304 ए के तहत दर्ज हो सकता है।
हालांकि एसपी महेन्द्र सिंह सिकरवार का कथन है कि इस मामले में अभी तक कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुइ है, लेकिन मर्ग की जांच में यदि कोई दोषी पाया जाएगा तो उसके विरूद्ध मामला कायम होगा। वहीं शिक्षा विभाग ने भी छात्रा की मौत के मामले की जांच शुरू कर दी है। घटना के बाद से जहां बालिका की मौत से पूरे क्षेत्र में सन्नाटा पसरा हुआ है। वहीं स्कूल प्रबंधन भी कार्रवाई के डर से सहमा हुआ है। वहीं विद्युत  विभाग भी जांच में जुट गया है, क्योंकि उक्त स्कूल में बिना कनेक्शन के चोरी से बिजली जलाई जा रही थी।

विदित हो कि पुरानी शिवपुरी नीलगर चौराहे पर स्थित शासकीय बालक प्राथमिक विद्यालय में कक्षा 5 की छात्रा सानिया प्रतिदिन की भांति कल सुबह स्कूल पहुंची थी। जहां दोपहर करीब डेढ़ बजे स्कूल में लंच होने के बाद स्कूल के बच्चे और स्टॉफ लंच करने में मशगूल था। वहीं सानिया एक शिक्षिका कहने पर हेड मास्टर के कक्ष में चौक लेने के लिए गई थी, लेकिन वहां खुले पड़े बिजली के तारों में वह उलझ गई और करंट लगने से उसकी मौत हो गई। इस पूरे मामले में स्कूल प्रबंधन की लापरवाही उजागर हुई है और पुलिस ने छात्रा की मौत के बाद मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। 

प्रथम दृष्टया इस मामले में लापरवाही उजागर हुई है। जिसके तहत हेड मास्टर के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज होना निश्चित है। साथ ही शिक्षा विभाग भी अपनी विभागीय जांच में जुटा हुआ है। इसी के साथ विद्युत विभाग भी चोरी की बिजली जलाने का खुलासा होने पर सक्रिय हो गया और एई आदित्य कुमार इस मामले की जांच में जुट गए हैं। उनका कहना है कि उनके द्वारा जांच की जा रही है। अगर जांच में सिद्ध होता है कि स्कूल प्रबंधन चोरी की लाइट जला रहा था तो उनके खिलाफ विद्युत चोरी का मामला भी दर्ज किया जाएगा।