इंटर आफिस पॉलिटिक्स: 5 दिन तक लटका रहा स्कूल में ताला

शिवपुरी। शिवपुरी ब्लॉक के ग्राम टीलाघाट के प्राथमिक स्कूल में इंटर आफिस पॉलिटिक्स के चलते पांच दिन से ताला लटका हुआ है। आरोप था कि एक शिक्षक स्कूल की चाबी लेकर घर चला गया और वापस नहीं आया। इसलिए बच्चों को खुले मैदान में पढ़ाया जा रहा है। जांच की तो मामला कुछ और ही निकला।

जिले के शासकीय प्राथमिक माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति जानने के लिए डीपीसी कार्यालय से संचालित मोबाइल मॉनीटरिंग में कई शिक्षक बिना सूचना के अनुपस्थित पाए गए। शनिवार की सुबह 11:15 बजे कोलारस ब्लॉक के माध्यमिक स्कूल दीघोद में जब फोन लगाया तो वहां मिले शिक्षक देवेंद्र शर्मा ने बताया कि अतुल खरे बिना सूचना के अनुपस्थित हैं।

मावि पाड़ोदा में 11:21 बजे शिक्षक वीरेंद्र लकड़ा ने बताया कि शिक्षिका जिज्ञासा भटनागर एवं रूपेश यादव बिना सूचना के अनुपस्थित हैं। ईजीएस कूड़ाटपरा में 11:48 बजे फ ोन लगाने पर सहायक अध्यापक वीरेंद्र यादव एवं विजय नामदेव ने बताया कि स्कूल खोलने में देर हो गई और कोई बच्चा नहीं आया। स्कूल की घंटी बजा रहे हैं, जिसे सुनकर बच्चे जाएंगे।
 करैरा के ग्राम खरई की ईजीएस शाला में पदस्थ संविदा शिक्षक मोकम सिंह गुर्जर ने चार बार फोन लगाने पर भी नहीं उठाया। मावि बैसोराकलां में 12:42 बजे फ ोन लगाने पर पुष्पांजल नागिल ने बताया कि राममोहन श्रीवास्तव एवं कमलेश झा बिना किसी सूचना के गायब हैं।

प्राथमिक स्कूल टीलाघाट में पदस्थ शिक्षक जीवनलाल सोनी को 12:59 बजे जब फोन लगाया तो उन्होंने बताया कि मुझे बुखार गया, इसलिए मैं 21 जुलाई सोमवार को आवेदन स्कूल में रखकर छुट्टी पर घर गया। जब स्कूल में पता किया तो वहां पदस्थ शिक्षकों ने बताया कि स्कूल की चाबी जीवनलाल साथ ले गए तथा उनका कोई आवेदन स्कूल में नहीं है। स्कूल में ताला लटका हुआ है और हम बच्चों को खुले में बिठाकर पढ़ाने के साथ सादा कागज पर उपस्थिति लगा रहे हैं।

जांच में अलग निकला मामला
पांच दिनसे स्कूल बंद के संबंध में जब जांच की तो पता चला कि जीवनलाल सोनी गंभीर बीमार है। उसने अपने बेटे के हाथ से अवकाश आवेदन भेजा था जिसे स्कूल में पदस्थ शिक्षक पंकज पांडे ने नहीं लिया। पंकज जीवनलाल के घर पास में हैं, फिर भी वो उससे स्कूल की चाबी नहीं लाया। इस मामले में पंकज पांडे के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।