दुकान में लगी आग, लाखों का सामन खाक, देर से पहुंची फायरब्रिगेड

शिवपुरी। शहर के देहात थाना क्षेंत्र में सब्जी मंडी के पास मौजूद एक रेडीमेड कपड़े की स्टॉल में आज शुक्रवार तड़के अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। घटना की सूचना फायर बिग्रेड को दी गई लेकिन दमकल करीब डेढ़ घंटे देर से पहुंची जिससे दुकान में रखा पूरा सामान आग में जलकर राख हो गया।
बताया जा रहा है कि पीडि़त दुकानदान ने अभी कुछ दिनो पूर्व से ही कपड़े का व्यवसाय शुरू किया था लेकिन इस आगजनी की घटना में उसे करीब 3 लाख का नुकसान हो गया जिससे वह काफी आर्थिक रूप से परेशान हो गया है। देहात थाना पुलिस ने आगजनी का मामला दर्ज कर आग लगने के कारणों का पता लगाना शुरू कर दिया है।

पुरानी शिवपुरी स्थित सब्जी मंडी के पास मौजूद चांद पुत्र मेहरूद्दीन खान की कपड़े की दुकान थी। इस दुकान में रेडीमेड कपड़ो के साथ लॉट का सामान व कटपीस का सामान भारी सं या में भरा हुआ था। दुकानदान की मानें तो दुकान में करीब 3 लाख का माल मौजूद था। शुक्रवार सुबह करीब 3.30 बजे दुकान में अचानक से आग लग गई। कुछ देर बाद जब दुकानदार को पता लगा तो वह आसपास के कुछ लोगो के साथ मौके पर पहुंचा तथा दमकल को भी सूचना दी गई। लेकिन घटनास्थल से केवल 3 किमी दूर होने के बाद भी दमकल करीब डेढ़ घंटे बाद मौके पर पहुंची जिससे दुकान में रखा पूरा कपड़े का माल आग में जलकर राख हो गया। आगजनी की सूचना पर देहात थाना पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने मौके से पंचनामा बनाकर पीडि़त दुकानदार की शिकायत पर आगजनी का मामला कायम कर मामले की पड़ताल शुरू कर दी है।

पास के मकान की दीवाल भी आई चपेट में
दुकान के पास स्थित मकान की ऊपरी मंजिल की एक तरफ की दीवाल ाी उक्त आगजनी की घटना में चपेट में आ गई है। अगर दुकान में लगी आग को बुझाया नहीं जाता तो मकान की दीवाल आग से टूट भी सकती थी। इसके अलावा दुकान के ऊपर टीनशेड डली थी जिससे दुकान में रखे माल के साथ-साथ दुकान भी चारों तरफ से बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है।

कई ओर दुकानें भी आ सकती थी दायरे में
इस पूरे घटनाक्रम में एक अच्छी बात रही कि दुकान में लगी आग पर ठीक समय पर काबू पा लिया गया, नहीं तो आसपास मौजूद सब्जी की कच्ची दुकानों के साथ-साथ अन्य दुकाने भी आग की चपेट में आ सकती थी। ऐसी स्थिति में आगजनी की घटना में कई लोगो का लाखों का नुकसान हो सकता था।