जिला पंचायत अध्यक्ष ने गोटू ने पकडी, वाटरशेड निर्माण में गडबडिय़ा

शिवपुरी। वाटरशेड के निर्माण कार्यों में लाखों की घपलेबाजी हुयी है। इस पूरे मामले का खुलासा तब हुआ जब जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू भैया जिला पंचायत सदस्यों एवं अधिकारियों की टीम के साथ निर्माण कार्यों की ग्रामीणों से लगातार मिल रही शिकायतों के चलते औचक निरीक्षण करने पहुंचे।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि न केवल अधिकारी/कर्मचारियों ने सांठगांठ कर वाटरशेड के निर्माण कार्यों की राशि हडप ली है वरन् अधिकारियों की मिलीभगत से फर्जी निर्माण कार्यों का मूल्यांकन कर राशि भी जारी कर दी गयी है। ऐसे में वाटरशेड के इस घपले को उजागर कर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री जैन ने अधिकारियों के काले कारनामे की पोल खोलकर रख दी है।

आईडब्ल्यूएमपी के अंतर्गत स्वीकृत द्वितीय परियोजनाओं में शिवपुरी विकासखंड के ग्राम पंचायत करही अहमदपुर में न केवल 2.89 लाख रूपये की लागत से घटिया तालाब निर्माण टैऊक्टर व मशीनों से कराया गया जबकि इस पूरे कार्य को मजदूरों से कराया जाना चाहिये था ताकि उन्हें रोजगार मुहैया होने के साथ-साथ जीवकोपार्जन के लिये सरकार द्वारा निर्धारित राशि भी मिलती परंतु अधिकारियों से मिलीभगत कर संबंधितों ने इस गांव में मशीनों से तालाब निर्माण कार्य पूर्ण करा दिया गया।

यही नहीं इस तालाब की पार से बनी पटल को भी पूर्ण नहीं कराया गया और अधिकारियों ने तालाब का मूल्यांकन कर अपनी रिपोर्ट में कार्य की भौतिक स्थिति पर पूर्ण होने की टीप लगा दी, हद तो तब हो गयी जब इस निर्माण कार्य की राशि भी जारी कर दी गयी। जमीनी हकीकत यह है कि तालाब बनाने के लिये ऐसी जगह चिन्हित करनी चाहिये थी कि पानी का भराव रूक सके, परंतु जान-बूझकर अधिकारियों ने ऐसी जगह चिन्हित कर दी जहां पानी ठहरे नहीं और राशि का बंदरवाट आसानी से हो सके। कुछ इसी तरह की घपलेबाजी तालाब निर्माण कार्य के साथ-साथ चैकडेम निर्माण कार्य, कन्टूर टेंऊच, बोल्डर, चैकडेम और मेडबंधानों के काम में की गयी है।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्री जैन को क्षेत्र से मिल रही लगातार शिकायतों के चलते गांव में यह औचक निरीक्षण किया गया और तब यह निष्कर्ष सामने निकलकर आया कि बाकई में निर्माण कार्यों में जमकर घपलेबाजी हुयी है और अब इस पर कडी कार्यवाही की दरकार है। इस पूरे औचक निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्री जैन के साथ जिला पंचायत उपाध्यक्ष जण्डेल सिंह गुर्जर, जिला पंचायत सदस्य सतीश फोजी, रामप्रकाश वर्मा, वाटरशेड के परियोजना अधिकारी श्री शर्मा के साथ उपंयत्री श्री वर्मा मौके पर उपस्थित थे।