चेैकडेम ऐसा कि तेज हवा में उड जाये

शिवपुरी। विकासखंड के ग्राम रायपुर में अधिकारियों की मिलीभगत से हुये भ्रष्टाचार की पोल उस समय खुल गयी जब जिला पंचायत अध्यक्ष श्री जैन के साथ औचक निरीक्षण को गयी टीम ने यहां घटिया निर्माण कार्य देखा तो चैकडेम अपूर्ण मिला। जबकि अधिकारियों ने जो भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट प्रस्तुत की है उसमें इस कार्य को न केवल पूर्ण दर्शाया गया है

वरन् इस काम के लिये 1.25 लाख की राशि भी मूल्यांकन कर जारी कर दी गयी है जबकि हकीकत यह है कि अभी भी इस चैकडेम में कोपरा भरा पडा है और चैकडेम के हालात इतने बदतर है कि तेज हवा के झोंके से कब यह धाराशाही हो जाये कहा नहीं जा सकता।

कन्टूरट्रेंच निर्माण में भी घपलेबाजी वाटरशेड परियोजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत करही में कन्टूरट्रेंच निर्माण के लिये 3.75 लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गयी लेकिन यहां पर निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष और उनकी टीम ने पाया न तो कन्टूरट्रेंच का काम सही ढंग से किया गया और न ही ल बाई, चौडाई और गहराई के माप को मानक स्थिति पर रखा गया। यही कारण है कि अधिकारियों ने इस काम को रिपोर्ट में प्रगतिरत तो बताया है, लेकिन बिना मूल्यांकन के किस आधार पर यहां राशि जारी कर दी गयी यह जांच का विषय है।