किसानो को मुआवजा दिलाने दिया धरना, सौंपा ज्ञापन

शिवपुरी। जिले के बदरवास क्षेत्र में भारतीय किसान संघ के बैनर तले किसानों को उनकी फसल का उचित मुआवजा प्रदाय करने के लिए संघ द्वारा एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया। इसके बाद किसानों की समस्याओं से संबंधित एक ज्ञापन तहसीलदार को मु यमंत्री के नाम सौंपा गया जिसमें किसानों की मांगों को शीघ्र पूर्ण कर उन्हें न्याय प्रदाय किए जाने की बात कही।
ज्ञापन में भारतीय किसान संघ ने सर्वाधिक रूप से बदरवास के विभिन्न ग्रामों में अतिवर्षा से फसलों को जो नुकसान हुआ है उसमें सर्वे का ठीक आंकलन ना करने को लेकर पटवारियों पर आरोप लगया है साथ ही उनकी जांच रिपोर्ट पर भी संदेह व्यक्त किया है इसलिए प्रदेश के मु यमंत्री से इन किसानों को उचित फसल का मुआवजा दिलाने की मांग की है। 

ज्ञापन में भारतीय किसान संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष जसवंत सिंह रघुवंशी, जिलाध्यक्ष रामबाबू शिवहरे, संगठन मंत्री सुनील गोरे, कार्यालय मंत्री हरिशंकर धाकड़, सहमंत्री भगवत सिंह दांगी, जिला मंत्री रामबाबू सिंह रघुवंशी, ब्लॉक अध्यक्ष रामपाल भदौरिया, उपाध्यक्ष अतुल राय, भारतेन्द्र सिंह लोधी, प्रहलाद शिवहरे सहित लगभग 500 लोगों ने इस धरना प्रदर्शन में भाग लिया और प्रदेश सरकार पर किसानों को ओलावृष्टि से हुए नुकसान का उचित मुआवजा ना दिलाए जाने का आरोप लगाया। इसके लिए पटवारियों को जि मेदार ठहराया और उनकी जांच रिपोर्ट को भी गलत बताया। 

ज्ञापन में भारतीय किसान संघ ने कहा है कि ग्राम बिजरावन, अगरा, सालौन, रैनजा, कुटवारा, मेघोनाबड़ा आदि सहित अन्य ग्रामों में ओलावष्टि या अतिवर्षा से फसल को नुकसान पहुंचा है लेकिन अभी तक उन्हें मुआवजा नहीं मिला। ग्राम देहरदागणेश के गरीब हरिजन, आदिवासियों के 25 पट्टों का अमल में ना लाने से उन्हें मुआवजा राशि नहीं मिल पा रही। पटवारियों को सप्ताह में हल्का ग्राम में रहना अनिवार्य किया जाए, जो भी अधिकारी/कर्मचारी किसान से रिश्वत लेते है उसे तुरंत निलंबित किया जाए व भ्रष्टाचारी पर अंकुश लगे, ग्रापं देहरदागणेश में मनरेगा में जो कार्य(रोड)मशीनरी से हो रहे है उसकी शिकायत सीईओ व उपयंत्री को एमएमएस एवं फोन पर भी जानकारी दी लेकिन कार्यवाही नहीं की जबकि मनरेगा योजना से अनेक मजदूर वंचित है। इसके साथ ही अनेकों समस्याऐं है जिनके शीघ्र निराकरण की मांग की गई है।