छेड़छाड़ से परेशान होकर रविता ने लगाई थी फांसी

शिवपुरी। जिले के करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम बेरखेड़ा में 1 जून को रविता द्वारा आत्महत्या करने के मामले में पुलिस ने जांच की तो उसमें पाया गया कि उक्त महिला गांव के एक युवक मनोज कुमार पुत्र अमर सिंह द्वारा आए दिन उसके साथ छेड़छाड़ करने से परेशान थी और घटना वाले दिन आरोपी ने अपने मामा के लड़के होतम को रविता को बुलाने पहुंचाया था और मृतिका जब आरोपी के पास पहुंची तो दोनों का विवाद हुआ और बाद में रविता ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।
इस मामले में पुलिस ने आरोपी मनोज कुमार और 14 वर्षीय होतम को आरोपी बनाया और दोनों के खिलाफ धारा 306 आत्महत्या उत्प्रेरण का मामला दर्ज कर लिया है।

विदित हो कि आरोपी मनोज कुमार पुत्र अमर सिंह परिहार निवासी दिहायला बेरखेड़ा में अपने मामा रमेश परिहार के यहां रह रहा था। जहां आरोपी मनोज आए दिन रविता के साथ छेड़छाड़ कर उसे परेशान करता रहता था और घटना वाले दिन आरोपी ने अपने मामा के 14 वर्षीय लड़के होतम परिहार को रविता को बुलाने पहुंचाया। उस समय रविता अपने ककिया ससुर के यहां बैठी हुई थी तभी होतम वहां बैठा और उसने कहा कि मनोज उसे बुला रहा है। जिससे मृतिका क्रोधित हो उठी और उसने वहां पहुंचकर मनोज को फटकार लगा दी, लेकिन मनोज फिर भी नहीं माना तो उसने अपने घर पहुंचकर कमरे में फांसी का फंदा डालकर आत्महत्या कर ली। उसी समय मृतिका का देवर मोहन वहां पहुंचा तो उसने देखा कि उसकी भाभी फांसी पर लटकी हुई हैं। इसी बीच उसकी सास भी वहां आ गई और दोनों मां बेटों ने रविता को फंदे से उतारा और इलाज के लिए झांसी ले गए जहां 2 जून को रविता ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

गांव की पंचायत के फैसले को भी नहीं माना
रोज-रोज की छेड़छाड़ से परेशान होकर महिला रविता ने अपने पति हरज्ञान परिहार को इस बारे में बताया। इस पर हरज्ञान ने पूरा मामला गांव की पंचायत में रखा। पंचायत ने सर्वस मति से आरोपी को हिदायत दी कि वह छेड़छाड़ से बाज आए और यदि उसने छेड़छाड़ बंद नहीं की तो उसे गांव से निकाल दिया जाएगा। लेकिन इसका भी आरोपी पर कोई असर नहीं हुआ और उल्टे वह रविता से दुर्भावना रखने लगा।