मुआवजा दो नहीं तो धरना देंगे किसान

शिवपुरी। बदरवास विकासखंड के अंतर्गत आने वाले ग्राम बरखेडाखुर्द एवं आमखेडा के ओला पीडित किसानों ने फसलों का मुआवजा न मिलने पर गुरूवार को कलेक्टेऊट पहुंचकर आपत्ति दर्ज करायी। यही नहीं नाराज किसानों ने जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू भैया के नेतृत्व में वरिष्ठ पत्रकार और गांव के निवासी प्रमोद भार्गव के साथ एडीएम दिनेश जैन को एक ज्ञापन सौंपा जिसमें गांव की महिला पटवारी के विरूद्ध भ्रष्टाचार के संगीन आरोप लगाते हुये उसके विरूद्ध कडी कार्यवाही की मांग भी एडीएम से की गयी।

अब से कुछ समय पूर्व ओलावृष्टि से ग्राम बरखेडाखुर्द, सेमरी के कृषकों की फसल पूरी तरह चौपट हो गयी थी तत्समय नुकसान हुयी फसलों का मौका-मुआयना करने न केवल जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू भैया पहुंचे थे वरन् बदरवास के तहसील अरविन्द वाजपेयी ने भी मौका मुआयना कर किसानों को नुकसान का पूरा मुआवजा देने की बात कही थी लेकिन गांव में ओलावृष्टि से नष्ट हुयी किसानों की धनिया, चना एवं गेहूं की फसल का उचित मुआयना पटवारी द्वारा नहीं किया गया जिसके चलते बदरवास के आसपास के किसानों को तो मुआवजा मिल गया परंतु बरखेडाखुर्द और सेमरी के कृषकों को मुआवजा नहीं मिला।

गांव के गुलाब सिंह, रामजीलाल, वारेलाल, च पालाल, रामनिवास, देवेन्द्र सिंह, छोटू यादव, अरविन्द सिंह, श्रीलाल जाटव, बितरू जाटव सहित कई कृषकों ने आरोप लगाया कि हल्का न बर 7 में पदस्थ पटवारी अनीता चौरसिया द्वारा किसानों से पैसे ऐंठे जाते हैं और पैसे नहीं देने पर न तो किसानों को दुत्कार दिया जाता है यही नहीं भू-अधिकार पुस्तिका और फौती नामांतरण के एवज में मोटी रकम की मांग भी महिला पटवारी द्वारा की जाती है।

अत: इस भ्रष्ट महिला पटवारी को गांव से हटाकर कहीं अन्य पदस्थ करने और इसके विरूद्ध कडी कार्यवाही करने की मांग के साथ ओला पीडित फसल का उचित मुआवजा देने की मांग गांव के कृषकों ने एडीएम दिनेश जैन से की।

क्या कहते है कृषक
हमारी फसलों का मौका मुआयना तो हुआ पर उचित नुकसान का आंकलन महिला पटवारी द्वारा रिकार्ड में दर्ज नहीं किया गया। महिला पटवारी जहां पैसों की मांग करती हैं वहीं न तो भू-अधिकार पुस्तिका बनाती है और न ही फौती नामांतरण बिना पैसे के लेन-देन के करती। अत: इनके विरूद्ध कडी कार्यवाही प्रशासन को करना चाहिये। मांगे नहीं मानीं गयी तो फिर हम किसान मिलकर धरना प्रदर्शन आंदोलन करेंगे।
अरविन्द कृषक ग्राम पंचायत बरखेडा खुर्द

क्या कहते हैं जिला पंचायत अध्यक्ष
प्रदेश के मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सहानुभूतिपूर्वक कृषकों की नुकसान हुयी फसलों का मुआयना करने के निर्देश दिये थे ताकि उन्हें उचित मुआवजा मिल सके परंतु गांव के कृषकों की शिकायत है कि महिला पटवारी ने मुआयना किया ही नहीं जिससे उन्हें उचित मुआवजा नहीं मिल सका।
जितेन्द्र जैन गोटू भैया,
अध्यक्ष, जिला पंचायत शिवपुरी

क्या कहते हैं अधिकारी
जिला पंचायत अध्यक्ष जी के साथ बरखेडाखुर्द गांव के कृछ किसान अपनी शिकायत लेकर कलेक्ट्रेट आये थे ज्ञापन में उन्होंने जो मांग रखी है उस पर हम उचित कार्यवाही करेंगे।
दिनेश जैन
अपर कलेक्टर शिवपुरी