पर्यावरण संतुलन के लिए वृक्षारोपण जरूरी

शिवपुरी। वृक्ष हमारे लिए जीवन दाता हैं, पौधों का काटना नहीं बल्कि अधिक से अधिक पौधे लगाना चाहिये, जहां है हरियाली वहां हे खुशहाली, एक पेड़ एक जिंदगी, पेड़ लगाएं जीवन बचाएं, पेड़ हे तो जहान है नहीं तो दुनिया वीरान है, पौधे प्रदूषण की तीव्रता को कम करते हैं, पौधे जीव जन्तुओं को आक्सीजन प्रदाय करते हैं, पौधे धूल को सो ाते हैं, पौधे पर्यावरण के संतुलन को बनाए र ाते हैं। ऐसे एक से एक बढ़कर संदेशों के साथ वीर तात्याटोपे शाखा के सदस्यों ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जन मानस में जागरूकता लाने नगर में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

अपने निर्धारित कार्यक्रम के तहत शाखा अध्यक्ष डा. वीरेन्द्र कुमार गुप्ता, सचिव अमित खण्डेलवाल, वरिष्ठ सदस्य सुरेश कुमार बंसल, राज कुमार मंगल, हरिओम अग्रवाल, अनिल कुमार अग्रवाल, संजीव सलूजा, धर्मेन्द्र अग्रवाल, दलजीत सिंह भाटिया, संजेश अग्रवाल, अनिल वाजपेयी सहित अन्य सदस्य नगर के हृदय स्थल माधव चौक पर एकत्रित हुए। सदस्यों द्वारा आमजन में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जन चेतना लाने हेतु कहा गया कि हम सब आज यह संकल्प लेकर जाएं कि वे वर्ष में कम से कम एक दिन किसी ाी अवसर पर न केवल एक पौधे का रोपण करें बल्कि उनका लालन पालन ाी करें। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के साथ साथ जल, वायु एवं पर्यावरण को प्रदूषित करने वाली अन्य बातों को ाी ध्यान में र ों तथा उसके बचाव के तरीकों को अपनाएं।

प्रमुख मार्गों से निकाली जन चेतना रैली
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर भारत विकास परिषद शाखा वीर तात्याटोपे द्वारा एक जन चेतना रैली माधव चौक से निकाली गई, जो प्रमुख मार्गों से होती हुई पुलिस सहायता केन्द्र पर समाप्त हुई। रैली में शामिल सदस्यों द्वारा गगनचुंभी नारे लगाते हुए पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक किया गया तथा सदस्यों द्वारा पेड़ पौधों की उपयोगिता तथा वृक्षारोपण के तरीकों को दर्शाते हुए पे लेट्स का वितरण भी किया गया।