लोकसेवा केन्द्र की संचालिका को कारण बताओ नोटिस

शिवपुरी। लोकसेवा गारंटी केन्द्र पिछोर में अनियमितताऐं पाये जाने पर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी आर.के.जैन ने केन्द्र की संचालिका को कारण बताओं नोटिस जारी किया है। इस नोटिस का जावाब देने के लिए 15 अप्रैल 2014 तक की अवधि निर्धारित की गई है। इस समय अवधि में केन्द्र संचालिका श्रीमती मीरा गुप्ता द्वारा संतोषजनक जवाब नहीं दिया जाता है तो उनके खिलाफ बैधानिक कार्यवाही की जावेगी।

जिला प्रबंधक लोकसेवा गारंटी केन्द्र शिवपुरी रवि शर्मा द्वारा 02 अप्रैल 2014 को लोकसेवा केन्द्र पिछोर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान वहां पर तमाम अनियमितताऐं पायी गई तथा उक्त केन्द्र पर न तो लोकसेवा गारंटी अधिनियम के तहत अधिसूचित सेवाओं का नोटिस बोर्ड चस्पा था और न ही केन्द्र के सी.सी. टी.व्ही. कैमरे चालू थे। जबकि केन्द्र में सी.सी. टी.व्ही. कैमरे केन्द्र पर उपलब्ध स्वान नेटवर्क से जोडऩे जाने तथा रिकार्डिग कम से कम दो माह तक सुरक्षित रखे जाने के निर्देश दिए गए थे। 

इसके साथ ही पिछोर के लोकसेवा केन्द्र पर आवेदकों को समय-सीमा में भी ऋण पुस्तिकाऐं वितरित नहीं की गई थी। ऋण पुस्तिकाओं को अनावश्यक रूप से तीन-चार माह तक केन्द्र में ही रखा गया था। इसके अलावा केन्द्र पर आवेदकों के मोबाइल नंबर लिए गए थे। जबकि केन्द्र पर आवेदकों के मोबाइल नंबर लेने का कोई प्रावधान और नियम नहीं है।

निरीक्षण के दौरान लोक सेवा केन्द्र पिछोर की अन्य व्यवस्थाऐं भी ध्वस्त नजर आयी। केन्द्र पर न तो साफ-सफाई थी और न ही सामग्री का सही ढंग से रख-रखाव। केन्द्र के आसपास कुड़े-कचरे और मिट्टी के ढेर लगे हुए थे। इसके अलावा पूरे केन्द्र परिसर में कहीं पर भी जिले के लोकसेवा गारंटी केन्द्र का टेलीफोन नंबर अंकित नहीं था। केन्द्र पर बड़े पैमाने पर पाई गई अनियमितताओं और खामियों को कलेक्टर आर.के.जैन ने गंभीरता से लेते हुए केन्द्र की संचालिका को कारण बताओं नोटिस जारी किया है।