सीवेज लाईन की खुदाई के बाद सड़कों पर बने मिट्टी के ढेर

शिवपुरी। शहरभर में सीवेज लाईन की खुदाई का कार्य किया जा रहा है और अभी तक लगभग दर्जनभर से अधिक कॉलोनियों में खुदाई का कार्य किया जा चुका है। जिससे वहां डली डामर और सीसी सड़कें उखड़ चुकी हैं। निर्माण एजेंसी के कर्ताधार्ताओं ने सारे नियमों को ताक पर रखकर बिना लेबलिंग किए गड्डों को भर दिया है। जिससे कई स्थानों पर मिट्टी धसक गई है तो कई स्थानों पर मिट्टी के टीले बन गए हैं।

जिससे कई वाहन चालक इन गड्डों में गिरकर दुर्घटना का शिकार हो चुके हैं तो कई जगह वाहनों की आवाजाही के बीच उडऩे वाली धूल से लोगों को एलर्जी हो रही है और बीमारियां बढऩे की आशंका बढ़ रही हैं। वहीं कुछ लोग धूल के कारण बीमार हो रहे हैं। बीमारी और दुर्घटना के साथ-साथ घरों और दुकानों में धूल भर जाने से लोगों को साफ-सफाई करने में भारी परेशानी हो रही हैं। जबकि प्रभारी मंत्री कुसुम मेहदेले द्वारा दावा किया गया था कि जो भी सड़क खोजी जाएगी। उसे जल्द समतल कर दिया जाएगा, लेकिन मंत्री का यह दावा सिर्फ दावा बनकर रह गया है और शहर को अपने हाल पर छोड़कर निर्माण एजेंसी द्वारा अन्य दूसरी जगहों पर खुदाई का कार्य शुरू कर दिया जाता है।

शिवपुरी में इन दिनों एलर्जी के मरीजों की सं या इसलिए बढ़ रही है, क्योंकि शहर इस समय खुदाई के  बाद सड़कों पर फैली मिट्टी से उठ रहे धूल के गुबारों से धूलमय बना हुआ है। जिससे आमजन को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। धूल से उत्पन्न होने वाली एलर्जी के कारण सर्दी जुकाम के बाद दमा और स्वास की बीमारी बढ़ रही है। वहीं इस समय गर्मियों का मौसम भी शुरू हो गया है और धूल पसीने में मिल जाने से चर्म रोग की समस्या से भी लोग जूझ रहे हैं।  साथ ही खुदाई के बाद सड़कों पर निर्माण एजेंसी द्वारा मिट्टी डालकर गड्डे तो बंद कर दिए गए, लेकिन अब मिट्टी धसकने से सड़कों पर गड्डे हो गए हैं।

जिसमें गिरकर लोग घायल हो रहे हैं और मिट्टी के बने टीले भी मुसीबत के कारण बन गए हैं। शहर में सबसे ज्यादा खराब हालत छत्री व भदैया कुण्ड जाने वाले रास्ते की है। इसके साथ-साथ व्हीआईपी रोड, छिब्बर स्कूल से लेकर एबी रोड नवगृह मंदिर तक का रास्ता भी खुदाई के कारण अस्त-व्यस्त पड़ा है। विष्णु मंदिर से नीलगर चौराहे की सड़क भी गड्डों और टीलों में तब्दील हो गई है। न्यूब्लॉक से जल मंदिर के रास्ते का भी यही हाल है। एबी रोड से सुभाष कॉलोनी व झींगुरा तक का रास्ता भी उबड़-खाबड़ बना हुआ है। गांधी पैट्रोल पंप के सामने से लेकर फतेहपुर तक का रास्ता खुदाई के बाद बुरी स्थिति में पहुंच गया।

धूल के कारण गृहणियों की बढ़ी परेशानी

खुदाई के बाद पड़ी मिट्टी वाहनों के आवागमन से उड़कर घरों में घुस रही हैं। जिससे गृहणियों को साफ-सफाई का काम बढ़ गया है। वहीं धूल के कारण घरों की दीवारें लाल हो गई हैं। सुबह से लेकर शाम तक घरों में इतनी धूल भर जाती है कि वहां की सफाई करना भी मुश्किल हो जाता है। अगर घर को पानी से धोया जाए तो पूरा पानी लाल हो जाता है। वहीं घरों की बाहर की दीवारों पर धूल की मोटी परत जम जाने से घरों के नक्शे भी बिगड़ गए हैं।

कुशवाह समाज का सामुहिक विवाह स मेलन 2 को

कोलारस। नगर में हर वर्ष की भांति कुशवाह समाज का आदर्श सामुहिक विवाह स मेलन 2 मई को एप्रोच रोड स्थित हैप्पी होम स्कूल के समीप ठाकुर बाबा परिसर में आयोजित किया जायेगा। जिसका पंजीयन कार्य आर भ हो चुका है। सामूहिक विवाह स मेलन समीति के अध्यक्ष जगदीश कुशवाह ने बताया कि विवाह समारोह में होने वाले फिजूल खर्चों पर रोक लगाये जाने को लेकर समाज द्वारा हर वर्ष सामूहिक विवाह स मेलन का यह आयोजन रखा जाता है। इस आयोजन में समाज बन्धु बढ-चढ कर हिस्सा लेते हैं अक्षय त्रतिया के शुभ अवसर पर आयोजित होने वाले इस स मेलन की तैयारियॉ प्रार भ हो चुकी हैं तथा सभी संबंधितों को दायत्व भी सोंपे जा चुके है।