बांसगढ में डाला रेत माफियाओं ने डेरा, चेक डेम से अवैध रेत उत्खनन

करैरा। अवैध रूप से रेत के कारोबार में संलिप्त रेत माफियाओ ने करैरा क्षेत्र में अनेको स्थान से रेत के अवैध उत्खनन के बाद अव बांसगढ ग्राम पंचायत को अपना नया ठिकाना बनाया है। जहां से एलएनटी मशीन लगाकर भारी मात्रा में अवैध रेत खनन का कार्य शुरू किये जाने की खबर है बताया तो यह भी गया है कि रेत के इस अवैध कारोबार में स्थानीय प्रशासन से भी सेटिंग की गई है।

माननीय सुप्रीमकोर्ट के आदेशो को ताक पर रखकर करैरा की महुअर नदी सहित अन्य स्थानो से अवैध रूप से रेत के उत्खनन एंव परिवहन का कारोवार लंबे समय से चल रहा है। यह बात और है कि प्रशासनिक अधिकारी खाना पूर्ति के तौर पर कभी कभार रेत से भरे ट्रैक्टरो को जप्त करने की कार्यवाहियां दर्शाकर अपना पल्ला झाडते रहे हकीकत तो यह है कि इस अवैध करोवार में प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी मूक दर्शक बनकर अपनी सहमति जताते रहे है। यही कारण है कि करैरा क्षेत्र में जिन जगहो पर भारी मात्रा में रेत थी आज वह स्थान बिना रेत के हो गये है। नदियो सें भी रेत उठा ली गई है कुछ क्षेत्रा मे कोपरा मिट्टी की जमीने गहरी खाइयो में तबदील कर नकली रेत बनाई गई है। अव रेत के अवैध उत्खनन का नया ठिकाना बांसगढ को बनाया गया है जहां से अवैध उत्खनन का कारोबार किया जा रहा है।

सूत्रो की माने तो बांसगढ से लगे हुए चैकडेम में धीरे धीरे बजरी का भंडारण हो गया जिस पर रेत माफियाओ की नजर पड गयी और उन्होने यहां से बिना अनुमति के रेत उत्खनन का कारोबार आरंभ कर दिया इसमें समीप के एक गांव के पूर्व सरपंच सहित और भी लोग शामिल है जो अवैध रेत माफिया के रूप में चिन्हित है। बताया जाता है कि दो दिन पहले ही एक एलएनटी मशीन डेम के समीप उतारी गई जो कि डेम में से रेत उत्खनन का कार्य करेगी बताया जाता है कि इस डेम पर रेत निकालने की कोई लीज नही है इसलिए यहां से रेत निकालकर अन्य स्थान पर दी गई लीज की रॉयल्टी काटने की भी योजना रेत माफियाओ ने बनाई है। रेत के अवैघ उत्खनन का पूरा कारोबार कुछ प्रशासनिक एंव पुलिस अधिकारियो के संज्ञान में लाकर किया जा रहा है ताकि इनके विरूद्ध कोई कार्यवाही न हो और यदि जिला स्तर से अवैध उत्खनन पर कार्यवही के लिए कोई टीम आती है तो उसकी सूचना कारोबारियो को मिल सके।

इनका कहना है
मेरे पास इस तरह की कोई ठोस जानकारी नही है यदि चेक डेम पर अवैध रेत उत्खनन हो रहा है और होते पाया गया तो निश्चित रूप से अवैध उत्खनन करने वालो के विरूद्ध कार्यवाही की जावेगी।
यू.सी. मेहरा
तहसीलदार करैरा