शिवपुरी में जेनेरिक मेडीकल स्टोर खोलने की मांग

शिवपुरी। शिवपुरी के समाजसेवियों ने शहर में जेनेरिक मेडीकल स्टोर खोले जाने की मांग की है। उनके अनुसार इससे हर आम व्यक्ति को आसानी से स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी और गरीब व्यक्ति के बजट के अनुरूप उसे दवा मिल पाएगी। क्योंकि जेनेरिक दवाएं काफी सस्ती होती हैं।

प्रेस को जारी बयान में समाजसेवी राजेन्द्र जैन, तेजमल सांखला, जिनेन्द्र जैन, अजय खेमरिया आदि ने संयुक्त रूप से बताया कि जेनेरिक दवाओं में क पोजीशन ब्रान्डेड कंपनियों की दवा के समान ही होता है। वह उतनी ही असरकारक होती हैं। चूंकि जेनेरिक दवा के लिए मार्केटिंग नहीं करनी होती। उसके विज्ञापन में खर्च नहीं होता। इस कारण जेनेरिक दवाएं सस्ती होती हैं। 

इस कारण शिवपुरी में जेनेरिक दवाओं का मेडीकल स्टोर खोला जाए। डॉ. शैलेन्द्र गुप्ता के अनुसार कई जेनेरिक दवाएं काफी असरकारक हैं और सरकारें भी जेनेरिक दवाओं के इस्तेमाल को जनहित की दृष्टि से बढ़ावा दे रही है। ऐ स में 200 जेनेरिक दवाओं को मरीजों को मु त देने का निर्णय लिया गया है। जहां तक जेनेरिक दवाओं की गुणवत्ता का सवाल है। इसके विषय में अलग-अलग विशेषज्ञों के अलग-अलग मत हैं। 

अस्पताल में मरीजों को जेनेरिक दवाएं ही मु त दी जा रही हैं, लेकिन इनकी गुणवत्ता हमेशा सवालों के घेरे में रहती है। ऐसा क्यों? इस सवाल के जवाब में एक विशेषज्ञ ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि कमीशन के चक्कर में गुणवत्ता से समझौता कर लिया जाता है। शायद इसलिए गुणवत्ता शंका के घेरे में रहती है, लेकिन कई जेनेरिक दवाएं काफी असरकारक है और यदि वह बाजार में मिले तो इसका लाभ अधिसं यक गरीब लोगों को मिलेगा।