शिवपुरी से जुड़े हैं मानव तस्करों के तार

राजू (ग्वाल) यादव/शिवपुरी। अभी-अभी कुछ दिनों पहले ही भोपाल में एक ऐसे मामले का पर्दाफाश पुलिस ने किया जिसमें एक युवती को अनेकों जगह बेचा गया और उसका लगातार दैहिक शोषण हुआ। यह युवती भोपाल की थी जिसे शादी के बहाने बहला फुसलाकर शिवपुरी तक लाया गया और भोपाल की यह युवती पुलिस ने शिवपुरी से बरामद की।

इससे इतर जिले के बदरवास में तो ऐसा मामला सामने आया जहां कुछ युवतियों ने देह व्यापार के अवैध धंधे को बढ़ावा देकर ऐसे धन्ना सेठों को अपने जाल में फंसाया जैसे पूरी टीम मिल-जुलकर काम कर रही है युवतियों का यह सैक्स रेकेट अब ब्लैकमेलिंग जैसे गोरखधंधें को करने से भी बाज नहीं आ रही है। बताया गया है कि इसमें अधिकतर गुना-अशोकनगर और शिवपुरी की युवतियां व महिलाऐं शामिल है जो अपना जिस्म बेचकर ऐसे धनाढ्य वर्ग के लोगों को फंसाती है जो इनके जाल में फंसकर लाखों रूपये से लुट-पिट जाता है। 

ऐसे कई मामले में पुलिस के लिए भी सिरदर्द बने है हालांकि पुलिस इन सभी मामलों को बारीकी से लेकर सतत कार्यरत है और संभव है कि शीघ्र इस मामले में कोई बड़ा खुलासा पुलिस द्वारा किया जाए। फिलवक्त स्थिति यह है कि ठगी और मानव तस्करी जैसे गोरखधंधे से अब बदरवास नगर के भी तार जुड़ गए हैं यह एक गंभीर मामला है जिसके लिए पुलिस को अपने मुखबिर तंत्र को सक्रिय कर इस कार्य में संलिप्त महिला-पुरूष व गिरोह का पर्दाफाश करना एक चुनौती के समान है।

क्यों होता है यह गोरख धंधा

जिस्म बेचकर अच्छी खासी आमदनी कर अपनी जेबें भरने वाली इस तरह की महिलाऐं व युवतियों का रंगीन मिजाज का शौक इन्हें यह गोरख धंधा करने को मजबूर करता है। बताया जाता है कि नगर के चहुंओर कई इलाकों में गुपचुप रूप से जिस्म फरोसी का धंधा चल रहा है मान-मर्यादा और लोकलाज के भय से यह व्यवसाय अब कई जगह संभ्रांत स्थानों पर भी होता नजर आ रहा है हालांकि इस तरह के किसी भी केस का अभी पर्दाफाश नहीं हुआ इसलिए यह सब गुपचुप तरीके से संचालित है। आधुनिक युग में महंगे-महंगे मोबाईल, घर-परिवार की आर्थिक स्थिति की स़ुदढ़ता और ओढऩे-पहनने के ढंग की शौकीन महिला- युवतियां इस गोरख धंधे में सर्वाधिक सक्रिय है।

शिवपुरी से बरामद की गई है कई लड़कियां

यूं तो बजरिया क्षेत्र से बदनाम शिवपुरी का रेडलाईट एरिया एक ऐसा क्षेत्र है जहां खुले तौर पर देह व्यापार का कारोबार होता है और इस धंधे में कई नाबालिग व बालिग युवतियों को चोरी-चुपके लाकर इस धंधे में जबरन उतारा जाता है। कई बार विरोध करने पर युवतियों की मारपीट भी की जाती है और उन्हें कई प्रकार की प्रताडऩाओं को सहन भी करना पड़ता है लेकिन जब पुलिस के पास ऐसी कोई सूचना मिलती है तो छापामार कार्यवाही में कई बार नाबालिगों को यहां से सुरक्षित भी निकाला गया है जहां उन युवतियों की जुबान जिस प्रकार से इस गोरख धंधे को बयां करती है उससे हर इंसान का रूह भी कांप जाती है। कई बार देहात थाना पुलिस व अन्य दीगर क्षेत्रों की पुलिस ने भी यहां आकस्मिक कार्यवाही कर नाबालिग व बालिग युवतियों को बरामद किया है।

शादी का झांसा सबसे शानदार उपाय

अक्सर देखने में आया है कि युवक-युवतियों की आंख मिली और प्यार हुआ लेकिन कई बार बहसी युवक अपनी हदें पार कर कई युवतियों की जिंदगी से खिलवाड़ करने में जरा भी नहीं हिचकते है इसमें सर्वाधिक रूप से शानदार उपाय के रूप में उन्हें बहला फुसलाकर शादी का बहाना बनाकर कहीं दूर ले जाया जाता है और वहां उसका सौदा कर दिया जाता है। इस प्रकार के कई उदाहरण देखने को भी मिले है। बताया जाता हैँ कि बदरवास नगर में भी कई युवतियों को 60 हजार से लेकर 1 लाख रूपये तक में बेचा जा रहा है हालांकि इन सब से पुलिस बेखबर है।

ग्रामों में सक्रिय हुआ गिरोह

जानकारी के अनुसार नगर के कई ग्रामों में अब युवतियों व महिलाओं की खरीद फरो त का अवैध कारोबार बढ़-चढ़कर होने लगा है यहां कई ऐसी युवतियां व महिलाऐं देखी जा सकती है जो दीगर प्रदेशों से खरीदकर यहां लाई गई है  इसमें अधिकतर  ग्रामों के लोग ही सक्रिय है जो नगर से दूर रहकर इस कारोबार में संलिप्त होकर अपनी गाढ़ी कमाई करने में लगे हुए है अधिकांशत: नगर के ग्रामों में झाबुआ, खरगोन, छत्तीसगढ़ आदि क्षेत्रों से युवतियां व महिलाऐं खरीदकर लाई जा रही है। ऐसे में कई जगह देह व्यापार फैलना भी कोई बड़ी बात नहीं यही कारण है कि कई लोग इस खरीद फरो त के साथ-साथ सैक्स रैकेट जैसे अवैध कारोबार को करने में भी जरा नहीं हिचक रहे।