शिवपुरी में आ रहे हैं 1000 सस्ते मकान

शिवपुरी। हाउसिंग बोर्ड अब जल्द ही शिवपुरी शहर में सस्ते और सुविधाजनक मकान बनाने जा रहा है। इन आवासों को जनता आवास नाम दिया गया है। सात लाख रुपए से शुरू होने वाले इन आवासों के निर्माण केे लिए कॉर्पोरेशन ने प्रोजेक्ट तैयार कर लिया है।

नोहरीखुर्द में सात हेक्टेयर जमीन आवंटित हो गई है। इस जमीन के डायवर्सन के लिए फाइल टाउन एंड कंट्री प्लानिंग को भेज दी गई है। वहां से मंजूरी मिलते ही इन मकानों को बनाने की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी।

नोहरीखुर्द के पास सर्वे नंबर 496 की जो सात हेक्टैयर भूमि हाउसिंग बोर्ड को मिली है, दो कैटेगरी के क्वार्टर बनाए जाएंगे। इनमें पहली कैटेगरी जनता क्वार्टर (ईडब्ल्यूएस) की होगी। जिसकी कीमत सात लाख रुपए से शुरू होगी। दूसरी कैटेगरी एलआईजी (लोअर इनकम ग्रुप) क्वार्टर की कीमत 12 लाख रूपए से शुरू होगी। हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों का कहना है की आवासों की फायनल दाम प्रोजेक्ट के टाउन एण्ड कंट्री प्लानिंग से पास होने के बाद तय किए जाएंगे। 

जनता और एलआईजी क्वार्टर के लिए हाउसिंग बोर्ड जल्द ही सर्वे का काम शुरू करेगा। इसमें जो लोग इन मकानों को लेने के लिए इच्छुक होंगे वह अपना सर्वे में पंजीयन व स्वीकृति देंगे। इसके बाद पूरा प्रोजेक्ट बोर्ड तैयार करेगा। हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि मकानों की जो रेट है, उस हिसाब से बड़ी सं या में लोग इसके लिए रुचि दिखाएंगे।

जमीन मिल गई है, जल्द शुरू होगा काम

नोहरीखुर्द के पास एक हजार नए जनता क्वार्टर व एलआईजी क्वार्टर बनाए जाएंगे, इसके लिए 7 हेक्टेयर भूमि चिह्नित की गई है, जिसका सर्वे नंबर 496 है। इसे अटल आश्रय योजना नाम दिया गया है। अभी फाइल कृषि भूमि से रिहायशी क्षेत्र में डायवर्सन के लिए टाउन एंड कंट्री प्लानिंग को भेजी गई है। वहां से स्वीकृति मिलते ही आगे की प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा। एचआर कोली, जेई, हाउसिंग बोर्ड