दंबग पटवारी की दंबगाई: पहले दलितो को नाम काटा, अब समान भी भरकर ले गया

शिवपुरी। पोहरी के ग्राम पचीपुरा के पटवारी जगदीश श्रीवास्तव ने गांव के तीन दलित भाइयों में से एक का नाम काटकर अपने भाई का नाम जोड़ लिया। कागजों में पट्टा अपने भाई के नाम करने के बाद जब भाई की मौत हो गई तो गुपचुप वो जमीन अपने बेटे के नाम हस्तांतरित कर ली। अब पटवारी दोनों दलित भाइयों को जबरन जमीन से हटाकर उस पर कब्जा करना चाहता है।

इस कारण पटवारी ने इन दलितो की टपरियो को  तोड़कर सामान भी भरकर ले जा चुका है। यह शिकायत पीडि़त दलित भाइयों ने एसडीएम से भी की है। खास बात यह है कि पोहरी एसडीएम को पूरे मामले की जानकारी होने के बाद भी सकपकाते हुए इतना ही बोले कि मैं जल्दी मामले का निराकरण करूंगा।

पचीपुरा निवासी रघुवर, बाबरिया व सिद्दम पुत्रगण अंता बराई, को भूमिहीन होने की वजह से वर्ष 97-98 में भूमि सर्वे नंबर 262, 263, 264 में पट्टे दिए जाने थे। उस समय गांव के पटवारी जगदीश श्रीवास्तव ने पट्टे की जमीन हथियाने के लिए षड्यंत्रपूर्वक रघुवर एवं बाबरिया के साथ अपने भाई अशोक पुत्र पाती राम श्रीवास्तव निवासी एचवाड़ा का नाम अशोक पुत्र पाती निवासी बराई, बताकर जोड़कर पट्टा ले लिया। जबकि सिद्दम का नाम हटा दिया। पटवारी ने तहसीलदार न्यायालय में कथन भी अंकित करवाए, जिसमें उसने अशोक पुत्र पाती, रघुवर, बाबरिया पुत्रगण अंता को पहचानने की बात लिखवाई।

पटवारी के भाई अशोक के नाम से एचवाड़ा में सर्वे नंबर 835 से 840 एवं 853 कुल किता 7 भूमि है। जबकि उसे भूमिहीन बताकर पट्टा दिलाया। जगदीश यह भी जानता था कि मेरे अविवाहित भाई अशोक के मरने के बाद उसकी जमीन पटवारी की होगी।

पटवारी जगदीश के भाई अशोक की मृत्यु हो गई। इसके बाद पटवारी ने अशोक के नाम मिली पट्टे की जमीन को अपने बेटे कुलदीप श्रीवास्तव के नाम से हस्तांतरित करवाकर फौती नामांतरण भी करवा लिया।

रघुवर ने शिकायती पत्र में उल्लेख किया है कि पटवारी जगदीश व उसका बेटा कुलदीप अब धमकी देकर हमें जमीन से बेदखल कर रहे हैं। बीते 13 दिसंबर को पटवारी व उसके बेटे ने खेत पर बनी हमारी टपरिया मिटा दी और अगले दिन 14 दिसंबर को सामान भर ले गए। जिसकी रिपोर्ट बैराड़ थाने में तथा पुलिस अधीक्षक से भी की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

जल्द ही होगा निराकरण
पचीपुरा में पट्टा देने में कुछ गड़बड़ी करने का मामला मेरे पास ही है। हां किसी अशोक का नाम जोड़ दिया गया। मेरी जानकारी में पूरा मामला है। पटवारी दोषी है या नहीं, यह तो केस देखकर ही बता पाऊंगा लेकिन उस मामले का जल्दी निराकरण करूंगा।
जेएस बघेल,एसडीएम पोहरी