कहीं शिवपुरी में एक्टिव तो नहीं है ह्यूमन ट्रेफिकिंग रैकेट

शिवपुरी। इन दिनो जिले में  युवतियों और नाबालिंगो की गुमशुदगी की घटनाये सामने आ रही है। अभी जिले के कई थानो में इन गुमशुदगी की घटनाओ को अपहरण में दर्ज किया है। इन सारी घटनाओ में मुख्यत: एक ही बात सामने आ रही है, कि इन युवतियो और नाबालिगों को बहला-फुसलाकर भागा ले जाने को आरोप परिजनो ने ज्ञात और अज्ञातो पर लगाया है। कही जिले में मानव तस्कर तो सक्रिय तो नही है..?

बीते जुलाई माह में गायब दो युवतियां आज तक पुलिस के हाथ नहीं लगी तो वहीं करैरा-पिछोर में भी घर से गायब नाबालिग युवतियों का सुराग लगाने में पुलिस असफल साबित हुई है।  फिलवक्त तो यह सभी मामले पुलिस के लिए ही चुनौती है जो अब तक इनका खुलासा नहीं हो सका और ना जाने उन मासूम नाबालिग व युवतियों के क्या-क्या हो रहा होगा? यह एक विचारणीय प्रश्र है।

शहर से गायब हुई दो बहनें

शहर के लालमाटी क्षेत्र में निवासरत प्रहलाद पुत्र सवाई लाल जोशी की 18 वर्षीय पुत्री राधा व नातिनी मनीषा पुत्री हरी जोशी गत वर्ष जुलाई माह में अचानक घर से लापता हो गई। जिन्हें तलाशने के लिए पुलिस ने हर जगह हाथ-पांव मारे लेकिन कोई सफलता नहीं मिली तो पुलिस थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट कर दी। इस मामले में पुलिस ने दोनों की गुमशुदगी कायम कर विवेचना प्रारंभ कर दी। विवेचना के दौरान यह तथ्य उजागर हुए कि ग्राम धौरिया निवासी सोनू जोशी, मोनू जोशी पुत्रगण सुरेश जोशी उन्हें शादी का झांसा देकर बहला फुसलाकर  अपहराण् कर ले गए। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज कर विवेचना प्रारंभ कर दी है।

करैरा से गायब नाबालिग बेसुराग

युवतियों के गायब होने का मामला जिले के करैरा थानांतर्गत भी सामने आया जहां ग्राम करही निवासी एक नाबालिग गत माह अचानक लापता हो गई। जब युवती का अता-पता परिजनों को नहीं लगा तो उन्होंने अपहरण की आशंका जताई, जिस पर पुलिस ने अपहरण का मामला दर्ज कर मामले की विवेचना की। ग्राम करही निवासी गोपाल कोली की 14 वर्षीय नाबालिग बेटी राजकुमारी गत 27 दिस बर को रात आठ बजे अचानक घर से लापता हो गई। पुलिस ने तत्समय गुमशुदगी कायम कर विवेचना प्रारंभ की तो पता चला कि राजकुमारी को कोई अज्ञात व्यक्ति बहला फुसलाकर उसे अपने साथ भगा ले गया। पुलिस ने इस मामले में भी अज्ञात आरोपी के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज कर विवेचना शुरू की।

शादी के बहाने से युवती को भगाया

कई बार शादी या अन्य किसी प्रकार से युवती को बहला फुसलाकर भी ले जाने की घटनाऐं सामने आई। जिसमें जिले के पिछोर क्षेत्रांतर्गत आने वाले ग्राम सुजवायावमना से लापता दो नाबालिगों की गुमशुदगी जांच के बाद पुलिस अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज किया है। ग्राम सुजवाया निवासी जसरथ आदिवासी की 14 वर्षीय पुत्री मनीषा 25 अक्टूबर 2013 को अचानक घर से लापता हो गई। पुलिस ने गुमशुदगी में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला पंजीबद्ध किया। इसी प्रकार पिदोर थाना क्षेत्र के ही ग्राम बमना निवासी अनरथ बाढ़ई की 16 वर्षीय पुत्री पूनम 10 मार्च 2013 को अचानक घर से लापता हो गई थी। पुलिस ने गुमशुदगी कायम कर विवेचना प्रारंभ की तो यह पता चला कि वह शादी के झांसे में आकर वह किसी के साथ भाग गई है। पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज कर विवेचना प्रारंभ की।