अब निर्भया करेगीं शहर की छात्राओ और महिलाओ की सुरक्षा

शिवपुरी। अब शिवपुरी शहर की छात्राओ और महिलाओ की सुरक्षा के लिए शिवपुरी पुलिस ने भी भोपाल पुलिस की तरह निर्भया मोबाईल को गठन का निर्णय लिया है। इस मोबाईल टीम की सदस्य और प्रभारी महिला पुलिसकर्मी ही रहेगीं।

एक छोटे चार पहिया वाहन में सवार यह टीम हर सूचना पर तत्काल पहुंचेगी और ऑन स्पॉट फैसला करेगी। आगामी एक सप्ताह के अंदर यह मोबाइल शहर में सक्रिय होकर अपने कार्य को अंजाम देगी। यह कदम महिलाओं की सुरक्षा एवं उनके साथ हो रहे अपराधों को देखते हुए उठाया है।

दिल्ली में हुए गैंगरेप की शिकार लड़की का नाम निर्भया था। उसी के नाम पर प्रदेश के सभी जिलों में निर्भया टीम का गठन किया जा रहा है। क्योंकि मध्यप्रदेश में महिला अत्याचार के मामले बढ़ रहे हैं, इसलिए निर्भया टीम बनाकर महिलाओं व युवतियों को सुरक्षा कवच दिया जाएगा। उनके साथ होने वाली किसी भी हरकत का जवाब देने के लिए यह टीम तैयार रहेगी। हर सूचना को गंभीरता से लेते हुए यह टीम उसमें एक्शन लेने मौके पर पहुंचेगी।

मोबाइल वेन में एक प्रभारी सहित तीन महिला पुलिसकर्मी शामिल रहेंगी। जिनके पास ठोकने-पीटने के अस्त्र-शस्त्र भी रहेंगे। मोबाइल प्रभारी को दिए जाने वाले मोबाइल के नंबर भी प्रसारित किए जाएंगे। यदि किसी युवती या महिला के साथ किसी ने कोई छेड़छाड़ या अभद्रता की तो वो उस मोबाइल नंबर पर अपनी जगह व घटना को संक्षेप में बता सकती है। सूचना मिलते ही तत्काल मोबाइल टीम मौके पर पहुंचेगी और अपनी कार्रवाई करेगी।

मोबाइल वैन में पूरी टीम में महिला ही होंगी। इसमें वाहन ड्राइवर भी महिला पुलिसकर्मी हो। लेकिन शिवपुरी में अभी महिला ड्राइवर न होने से पुरुष को साथ रखा जाएगा। टीम में प्रभारी महिला अधिकारी के अलावा तीन महिला पुलिसकर्मी अस्त्र-शस्त्र से लैस रहेंगी।

निर्भया मोबाइल की प्रभारी , आराधना डेविस ने कहा कि मैं जब स्कूल में ट्रैफिक नियम बताने जा रही हूं तो कई छात्राएं अपने साथ होने वाली हरकतों के संबंध में जानकारी दे रही हैं। निर्भया टीम की कमान मिलने के बाद अब अधिक अच्छी तरह काम करने का अवसर मिलेगा। यदि महिलाओं की शिकायत पर एफआईआर दर्ज करने के लिए रोजनामचा भी महिला प्रकोष्ठ को मिल जाए तो बेहतर होगा।