मंदिर के पास गंदगी, कैसे हो भक्ति

शिवपुरी-एक ओर तो नगर पालिका शिवपुरी इन दिनों नगर से सूअर भगाओ अभियान चला रही है तो वहीं दूसरी ओर मानव ही जगह-जगह गंदगी फैला रहे है। ऐसे में कई जगह मंदिर के नजदीक खुले मैदान के आसपास रहने वाले नागरिक और वहां के रहवासियों को इस गंदगी का सामना करना पड़ता है।

बात हो रही शहर के राजपुरा रोड़ और खेड़ापति रोड़ के बीच की जहां खुले में इन दिनों ना केवल महिलाऐं बल्कि पुरूष भी शौच कर मैदान को गंदा करने से बाज नहीं आ रहे है जबकि कई बार नागरिकों ने इस संबंध में नगर पालिका शिवपुरी को लिखित व मौखिक रूप से शिकायत भी कर दी है लेकिन आज दिनांक तक इस ओर कोई ध्यान ना देने के कारण जिनके घरों में शौचालय नहीं है वह इस खुले मैदान को गंदा कर नपा के सफाई अभियान की पोल खोल रहे है। अब नागरिक इस संबंध में कैबीनेट में शामिल विधायक शोधरा राजे ङ्क्षसधिया से शिकायत कर इस ओर शीघ्र कार्यवाही की मांग करेंगें।

जानकारी के अुनसार शहर के झांसी रोड पर यूं तो कई मंदिर मौजूद है लेकिन इन्हीं मंदिरों के निकट खुले पड़े मैदान को कई लोग गंदा व वातावरण को दूषित कर रहे है। श्री खेड़ापति सरकार, श्रीकृष्ण राधा मंदिर और भैंरों मंदिर के निकट खुले मैदान इन दिनों अलसुबह से महिला व पुरूषो के शौच का स्थान बना हुआ जान पड़ता है जबकि हरेक धर्मप्रेमीजन अपनी सुबह की शुरूआत इन मंदिरों पर मत्था टेककर करना चाहता है लेकिन यहां गंदगी व प्रदूषित वातावरण देख वह मंदिर जाने में भी सकुचाने लगा है। 

इस संबंध में कई बार नागरिकों ने स्थानीय पार्षद व नगर पालिका को भी शिकायत की है लेकिन यहां कुछ समय कार्यवाही होने के बाद फिर वही हालात उत्पन्न हो जाते है। ऐसे में नागरिकों ने मांग की है कि यदि जिन घरो में शौचालय नहीं है तो वहां शौचालय बनवाऐं और ऐेसे लोगों को प्रेरित किया जाए क्योंकि इससे शहर की सुन्दरता पर ग्रहण लगता है और गंदगी से पूरा क्षेत्र पटा रहता है। नागरिकों ने अब इस मामले को बड़े स्तर पर उठाने की सोची है ऐसे में शिवराज मंत्रीमण्डल में शामिल यशोधरा राजे ङ्क्षसधिया को लिखित व मौखिक रूप से शिकायत कर यहां खुले मैदान को गंदगी व प्रदूषित वातावरण से बचाए रखने की मांग की जाएगी।