कोलारस में संभावितों ने तलाशी अपनी जगह

शिवपुरी-इस समय विधानसभा चुनावों को लेकर हर पार्टी अपनी ऐसे प्रत्याशी को चुनाव मैदान में उतारना चाहती है जो ना केवल सीट उसके खाते में डाले बल्कि सरकार बनाने में भी वह महत्वपूर्ण भूमिका निभाए। ऐसे में सभी दल सोच समझकर अपने कदमों को आगे बढ़ा रहे है।
शिवपुरी जिले की बात करें तो यहां बताया गया है कि अंचल के कोलारस क्षेत्र में इस बार संभावितों ने अपनी जगह तलाशना शुरू कर दी है जिसमें प्रमुख भाजपा-कांग्रेस के साथ बसपा और अब बसंद के आने की भी चर्चा है। बसंद इसलिए क्योंकि इस पार्टी से टिकिट पाने वाला संभावित प्रत्याशी पूर्व में बसपा से टिकिट हासिल कर चुका था और अपनी फिल्डिंग भी जमाना शुरू कर दी कि अचानक ही बसपा के नेतृत्व इस प्रत्याशी का टिकिट काटकर एक दूसरे यादव बाहुल्य प्रतिनिधि को दे दे दिया। जिससे नाराज होकर अब बसपा छोड़ बसंद का हाथ थामा है। देखना होगा कि अंचल में किसका पलड़ा भारी रहेगा फिलहाल तो मतदाताओं का धु्रवीकरण होना सा प्रतीत हो रहा है।

यहां बताया गया है कि कोलारस क्षेत्र में जहां भाजपा पार्टी की ओर से संभावित सूची में देवेन्द्र जैन पुन: टिकिट के दावेदार है तो वहीं कांग्रेस से पुन: रिपीट होते हुए रामसिंह यादव भी शामिल है। यहां अगर कोई अन्य दल अपने आप को खड़ा महसूस करता है तो वह बहुजन समाज पार्टी जिसने सबसे पहले अपने प्रत्याशी की सूची जारी कर विधानसभा चुनावों में अपने उतरने का ऐलान किया था। कोलारस में बसपा की ओर से बसपा के पुराने नेता अशोक शर्मा को टिकिट दिया गया और इसके लिए उन्होंने मेहनत भी की और एक विशाल आमसभा भी कोलारस क्षेत्र में आयोजित कर बसपा को मजबूती दिलाने का कार्य किया। लेकिन कुछ ही पल बाद अपरिहार्य कारणों से बसपा पार्टी ने अपने घोषित प्रत्याशियों में से कुछ में बदलाव किए और बसपा से अशोक शर्मा के स्थान पर चन्द्रभान सिंह यादव को टिकिट दिया गया, चूंकि कोलारस क्षेत्र में यादव मतदाताओं की बाहुल्य संख्या है ऐसे में बसपा ने यादव समुदाय से चन्द्रभान को टिकिट देकर अपना स्थान बनाने की सोच रखी, लेकिन इस घोषणा से रूष्ट होकर बसपा के पूर्व प्रत्याशी अशोक शर्मा ने इसे पार्टी विरोधी समझा और अपना अपमान महसूस करते हुए बसपा छोडऩे का ऐलान करने के साथ ही त्यागपत्र भी दे दिया। इसके बाद अब चर्चाओं पर गौर किया जाए तो यहां अशोक शर्मा बसपा छोड़ बहुजन संघर्ष दल का दामन थाम रहे है। 

गत दिवस उड़ी खबरों में यह बताया गया है कि बसंद की एक विशाल आमसभा भी शीघ्र कोलारस में होने वाली है और इसमें बसंद के राष्ट्रीय अध्यक्ष फूल सिंह बरैया की हुंकार कोलारस में भरी जाएगी जिसमें ना केवल अशोक शर्मा की बसंद प्रत्याशी के रूप में घोषणा होना है बल्कि बसंद के साथ-साथ बसपा और भाजपा-कांग्रेस पर भी  करार प्रहार होने की चर्चा है।

अब कोलारस क्षेत्र में मुकाबला रोचक स्थिति में है यहां यादव मतदाताओं को लुभाने के लिए दो यादव नेता मैदान में आ गए है एक बसपा से चन्द्रभानसिंह यादव है तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस से रामसिंह यादव भी है जबकि यहां खुद को महफूज समझने वाली पार्टी भाजपा के देवेन्द्र जैन भी कमल का फूल लेकर तैयार खड़े है। इन सबके बीच बहुजन संघर्ष दल से अशोक शर्मा का आना कहीं ना कहीं कोलारस की राजनीति में एक नया मोड़ ला सकती है ऐसे में चर्चा है कि अब कोलारस में सही मुकाबला जनता-जनार्दन को देखने को मिलेगा। अभी प्रत्याशियों की घोषणा तो नहीं है लेकिन संभावितों की चर्चाओं से पूरा नगर सरगर्म है चर्चा है कि आज-कल में ही प्रत्याशी घोषित हों क्योंकि अब तो नामांकन दाखिल करने की तिथि नजदीक है। ऐसे में कुछ छुटपुट दल भी अपना खाता खोलकर चुनाव लडऩे की सुगबुगाहट में है देखना होगा कि क्या ये छुटपुट प्रत्याशी भी अपना कुछ नया करेंगें या मतदाताओं के बीच वोटों का बंटवारा हो सकेगा।