निर्वाचन आयोग की गाईड लाईन के अनुसार तैयारियों के निर्देश

शिवपुरी- कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आर.के.जैन ने कहा कि विधानसभा निर्वाचन 2013 के अंतर्गत रिटर्निग ऑफिसर निर्वाचन आयोग के निर्देशों का गंभीरता से अध्ययन करें तथा आवंटित दायित्वों को समय सीमा में पूर्ण करें।
उन्होंने यह निर्देश आज निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा बैठक में दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मधुकर अग्नेय, एडीएम दिनेश जैन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी पी.के.श्रीवास्तव सहित सभी रिटर्निग व सहायक रिटर्निग अधिकारी व नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर आर.के.जैन ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2013 को दृष्टिगत रखते हुए सभी तैयारियों हेतु समय सीमा का निर्धारण कर किया गया हैं, जिसकी प्रति सभी रिटर्निग अधिकारियों को उपलब्ध करा दी गई है, जिसका पालन सभी अधिकारी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग अधिकारियों की मदद हेतु जिला स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए है, जो निर्वाचन से संबंधित विभिन्न कार्यों का संचालन कर रहे है। रिटर्निंग अधिकारी उनके साथ समन्वय स्थापित कर कार्य सुनिश्चित करें। 

निर्वाचन से संबंधित विभिन्न कार्यों की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए कलेक्टर आर.के.जैन ने निर्देश दिए कि सभी रिटर्निग अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के मतदाता सूचियो और मतदान केन्द्रों का व्यक्तिगत रूप से भौतिक सत्यापन करें। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण कर मतदाताओं से उनके फोटो परिचय पत्र के साथ-साथ गांव की सामाजिक स्थिति का जायजा भी लें तथा ऐसे लोगों को चिन्हित करें जिनके द्वारा मतदान में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की संभावना हों।

इलेक्ट्रानिक मीडिया को भी कराना होगा सर्टिफिकेशन

कलेक्टर आर.के.जैन ने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पेड न्यूज पर नियंत्रण हेतु जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनीटरिंग कमेटी का गठन किया गया है। जिसके तहत इलेक्ट्रोनिक मीडिया माध्यमों को निर्वाचन से संबंधित विज्ञापन प्रसारण करने के पूर्व इस कमेटी को विज्ञापन का प्रारूप प्रस्तुत कर सर्टिफिकेशन कराना होगा। उसके बाद ही न्यूज चेनल उसका प्रसारण कर सकेगें। इसके साथ ही यह कमेटी पेड न्यूज का अध्ययन कर रिटर्निग ऑफिसर के माध्यम से संबंधित प्रत्याशी को नोटिस प्रेषित कर सकेगी तथा जवाव संतोषजनक प्राप्त न होने पर पेड न्यूज का खर्चा संबंधित प्रत्याशी के खाते में दर्ज करा दिया जावेगा।

ईव्हीएम का लिया जायजा

कलेक्टर श्री जैन ने निर्वाचन तैयारियों के तहत आज 26 नंबर कोठी में रखी गई इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन का अवलोकन किया तथा उप जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले की पांच विधानसभाओं के 1200 मतदान केन्द्रों हेतु कम से कम 2500 ईव्हीएमस को मतदान हेतु तैयार करावें।