एमपी, यूपी व राजस्थान की पुलिस अपराधियों के खिलाफ चलाएगी संयुक्त अभियान

शिवपुरी-विधानसभा निर्वाचन 2013 के शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के उद्देश्य से तीनों राज्यों मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश व राजस्थान के पुलिस निगरानी शुदा बदमाशों के विरूद्ध संयुक्त अभियान चलायेगी, इसके लिए अपराधियों की जानकारी के साथ-साथ आपसी में कम्यूनिकेशन को प्रभावी बनाया जावेगा।
यह निर्णय आज संभागायुक्त ग्वालियर के.के.खरे की अध्यक्षता में संपन्न हुई संभागीय बॉर्डर बैठक में लिया गया। बैठक में आयुक्त कोटा अश्वनी भगत पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर रेंज आदर्श कटियार, पुलिस महानिरीक्षक कोटा  गोविंद दास गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। संभागायुक्त श्री खरे ने कहा कि नवम्बर माह में मध्यप्रदेश व राजस्थान में विधानसभा के चुनाव प्र्रस्तावित है। 

इस निर्वाचन प्रक्रिया को शांतिपूर्ण, निर्विघ्न व भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने के लिए आवश्यक है कि तीनों राज्यों के सीमावर्ती जिलों के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ थाना स्तर तक बेहतर समन्वय स्थापित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में सभी लोग राज्यों की सीमा को भूलाकर एक यूनिट के रूप में कार्य करें तथा आवश्यक सभी एतिहाती कदम उठावें।

संभागायुक्त कोटा श्री भगत ने कहा कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए आवश्यक है कि अपराधिक किस्म के व्यक्ति, शराब व पैसे का अवैध प्रवेश एक राज्य की सीमा से दूसरे राज्य की सीमा में होने दिया जावे। इसके लिए आवश्यक है कि सूचनाओं का आदान-प्रदान तेजी से हो। अपराधियों के विरूद्ध जो भी एक्शन उठायें जाना है उनकों पूर्व से ही निश्चित कर लिया जावें। उन्होंने कहा कि सड़क व पगडण्डी मार्गों के अतिरिक्त नदी, तालाबों के माध्यम से भी आने जाने वाले मार्गों को चिन्हित किया जाकर पूर्व से ही प्रतिबंधित किया जावें।

पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर रेंज आदर्श कटिवार ने कहा कि तीन में से दो राज्यों राजस्थान व मध्यप्रदेश में चुनाव प्रस्तावित है लेकिन यू.पी. में चुनाव न होने के कारण यू.पी. वाले क्षेत्र में विशेष निगरानी आवश्यक है, उन्होंने कहा कि सभी जिलों ने संवेदनशील क्षेत्र चिन्हित कर लिए है जहां निगरानी हेतु चौकी व मोबाइल टीम गठित की जावेगी। 

उन्होंने कहा कि चेक पोइंट पर राजपत्रित श्रेणी के अधिकारियों को नियुक्त किया जावे। इसके साथ उन्होंने मोबाइल के साथ-साथ वायरलेंस सेट की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने की बात भी कही। बैठक में कलेक्टर बांरा एस.एल.वोरा, कलेक्टर झांलावाड़ ललित कुमार गुप्ता, कलेक्टर गुना संदीप यादव, कलेक्टर दतिया संकेत भोडवे, कलेक्टर अशोकनगर संतोष मिश्रा, पुलिस अधीक्षक शिवपुरी एम.एस.सिकरवार, गुना प्रेमसिंह विस्ट, अशोकनगर तरूण नायक, अपर कलेक्टर शिवपुरी दिनेश जैन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आलोक सिंह सहित अन्य प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।