भरपूर बारिश के बाद भी पैंसों में खरीदकर पी रहे पानी

शिवपुरी। ये कैसी विपदा है कि अच्छी खासी बारिश होने के बाद भी शहर के कुछ हिस्से में पैसे देकर पानी खरीदकर पिया जा रहा है।
इससे नगर पालिका की उन व्यवस्थाओं की भी पोल खुलती नजर आती है जहां नपा दावा करती है किशहर के हर क्षेत्र में वह पर्याप्त पानी की व्यवस्था कर रही है ऐसे में करौंदी क्षेत्र के वाशिंदों पर बात उलट नजर आती है क्योंकि यहां सर्वाधिक रूप से पेयजल संकट गहरा रहा है भले ही अच्छी खासी बारिश हो गई हो उसके बाबजूद भी यहां के नागरिक बोर-वैल व नपा द्वारा मुहैया कराए जाने वाले टैंकरों पर आश्रित है ऐसे में यह टैंकर या बोर वेल से पानी सप्लाई नहीं होता तो यहां के लोग पैसे देकर टैंकर खरीदकर अपनी प्यास बुझा रहे है। इस संबंध में कई बार नपा में भी शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

नगरपालिका क्षेत्र के करौंदी कॉलोनी में पिछले तीन वर्षों से जल संकट इतना गहराया हुआ है कि वहां के वाशिंदे पानी मोल लेकर पी रहे हैं। स्थिति यहां तक निर्मित हो गई है कि निजी ट्यूबबैलों से लोग एक रूपये प्रति कट्टी के हिसाब से पानी खरीदने को मजबूर हैं। यह समस्या पिछले तीन वर्षों से निरंतर बनी हुई है। जिसकी शिकायत कई बार वहां के वाशिंदे नगरपालिका सीएमओ सहित अध्यक्ष से कर चुके हैं, लेकिन आज तक इस समस्या पर किसी ने भी ध्यान नहीं दिया। इस भीषण समस्या को लेकर कल वहां के वाशिंदों के साथ पब्लिक पार्लियामेंट आप और हम के सदस्यों ने मिलकर उक्त समस्या का एक ज्ञापन सीएमओ के नाम स्वास्थ्य अधिकारी भारतभूषण पाण्डे को सौंपा।

ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि करौंदी शिब्बू का टपरा क्षेत्र में एक हैण्डपंप वर्षों से खराब पड़ा हुआ है। इस हैण्डपंप से ही पूरे क्षेत्र में पानी उपलब्ध होता था, लेकिन पिछले तीन वर्षों से उक्त हैण्डपंप खराब हो जाने के बाद वहां के वाशिंदे पानी के लिए परेशान हो रहे हैं। ज्ञापन में मांग की है कि उक्त हैण्डपंप को शीघ्र अतिशीघ्र ठीक कराया जाए। जिससे पानी की सप्लाई शुरू हो सके। साथ ही ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि सम्पबैल की मुख्य लाईन से भी पाईप लाईन डालकर कॉलोनीवासियों को नल के कनेक्शन दिए जाएं। ऐसा नहीं कि इस समस्या से नगरपालिका अवगत न हो। पूर्व में भी वहां के वाशिंदे नपा सीएमओ पीके द्विवेदी सहित नपाध्यक्ष श्रीमती रिशिका अष्ठाना को भी इस समस्या से अवगत करा चुके हैं। इसके बावजूद भी आज तक करौंदी क्षेत्र में पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है और न ही खराब पड़ा हैण्डपंप ठीक कराया गया है। जिस कारण वहां के नागरिकों में नपा की कार्यप्रणाली को लेकर रोष व्याप्त है।