इलाज के गई लड़की को भगा ले गया युवक, पुलिस नहीं लिख रही रिपोर्ट

शिवपुरी-देशभक्ति जनसेवा के संदेश को मानकर कार्य करने वाली पुलिस ही अपने कर्तव्य से मुंह मोड़ लें तो निश्चित है कि यह नारा केवल दिखावा ही साबित होगा।
जनसेवा के लिए बनी पुलिस जनता की ही नहीं सुनेगी तो ऐसी पुलिस का काम क्या रह जाएगा, हम यह इसलिए कह रहे है क्योंकि जिले के रन्नौद क्षेत्र में प्रार्थी इसलिए बार-पुलिस थानों के चक्कर काट रहा है क्योंकि उसकी पुत्री को इलाज कराने के बहाने ले गया युवक भगा ले गया और अब गायब युवती का पिता अपनी पुत्री को वापस सकुशल लाने के लिए पुलिस थाना रन्नौद और ईसागढ़ के चक्कर काट रहा है लेकिन उसकी सुनवाई नहीं हो रही क्योंकि युवती को ईसागढ़ जिले की सीमा से युवक ने भगाया जबकि वह निवासी ग्राम वेदमऊ थाना रन्नौद का है। 

ऐसे में स्वयं कोलारस एसडीओपी भी इस ओर कोई ध्यान नहीं देना चाहते उनसे जब इस संबंध में प्रतिक्रिया चाही गई तो वह कहते है कि ईसागढ़ जिले में मामला दर्ज होगा क्योंकि वह युवती वहां से गायब हुई है जब उनसे कहा गया कि प्रार्थी रन्नौद का है उसके बाबजूद भी वह अपनी बात पर अडिग रहे। इस तरह अब पीडि़ता गायब युवती के पिता ने पुलिस कप्तान से फरियाद लगाकर अपनी पुत्री के गायब होने की रिपोर्ट दर्ज कराने की मांग की है।

अपने शिकायती आवेदन में जानकारी देते हुए फरियादी बुन्देल सिंह पुत्र प्रीतम सिंह गुर्जर निवासी वेदर्म थाना रन्नौद तहसील कोलारस जिला शिवपुरी ने बताया कि बीती 16 अगस्त को उसकी पत्नि के साथ उसकी पुत्री शेषकुमारी का इलाज कराने के लिए उसका परिचित लखन गुर्जर मोटरसाईकिल पर बिठाकर ईसागढ़ की ओर ले गया था लेकिन ईसागढ़ पहुंचने के कुछ देर पहले ही लखन ने उसकी पत्नि को मोटरसाईकिल से उतार दिया और पुत्री को बहेरिया अस्पताल में उपचार की कहकर लखन गुर्जर बाईक पर ले गया और लौटकर वासिस नहीं दिया। 

घटना के कुछ समय बीतने के बाद पुत्री की तलाश की लेकिन जब कुछ पता नहीं चला तो बुन्देल सिंह अपनी पत्नि के साथ पुत्री शेषकुमारी के गायब होने व उसे लखन गुर्जर के द्वारा भगा ले जाने की रिपोर्ट करने पुलिस थाना रन्नौद पहुंचा लेकिन यहां रन्नौद पुलिस ने उसकी रिपोर्ट लिखने से मना कर दिया और कहा कि उसकी पुत्री को ईसागढ़ की सीमा से भगाया है इसलिए रिपोर्ट ईसागढ़ में दर्ज की जाएगी जब बुन्देल सिंह ईसागढ़ थाने पहुंचा तो यहां ईसागढ़ पुलिस ने उसे रन्नौद निवासी बताकर रन्नौद थाने में रिपोर्ट दर्ज करने की बात कहकर भगा दिया। 

इस प्रकार दोनों ही पुलिस थानों के चक्कर लगाने के बाद भी बुन्देल सिंह की पुत्री गायब होने व भगा ले जाने वाले लखन गुर्जर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज नहीं की। इससे प्रार्थी काफी परेशान है। इस संबंध में एसडीओपी कोलारस का कहना है कि उन्होंने थाना रन्नौद और ग्राम के सरपंच से मामले की जानकारी ली तो पता चला है कि ईसागढ़ थाने में प्रार्थी का आवेदन लिया गया है अब मामले की जांच भी वहीं होगी। वहीं इस संबंध में ईसागढ़ थाने 07541-244021 पर संपर्क किया गया तो यहां थाने पर पदस्थ आरक्षक दिनेश शर्मा ने बताया कि मैं अभी नया आया हॅंू ऐसा कोई मामला अभी हमारे थाने में नहीं आया है बाकी जानकारी टीआई साहब ही दे सकेंगें। प्रार्थी ने पुलिस से सहयोग की भावना रखते हुए उसकी गायब पुत्री की सकुशल वापिसी की मांग पुलिस प्रशासन से की है। इस संबंध में अशोकनगर पुलिस अधीक्षक तरूण नायक के मोबा.094790-08222 पर भी संपर्क किया गया लेकिन उनका फोन किन्हीं कारणवश लग नहीं सका।

इनका कहना है-
मुझे जानकारी मिली है कि इस मामले में युवती को युवक ने ईसागढ़ अस्पताल में भर्ती कराया है उसके बाद वे गायब हो गए है इस संबंध में मैंने थाना रन्नौद से भी जानकारी ली तो पता चला कि ईसागढ़ थाने में आवेदन लिया गया है और करतार सिंह सरपंच द्वारा भी यही जानकारी मिली है इसलिए कार्यवाही वहां की पुलिस करेगी फिर भी यदि प्रार्थी हमारे पास आए तो हम भी उसकी मदद करेंगें। मामले को समझकर हर संभव मदद करते हुए उचित कार्यवाही भी की जाएगी।
श्री छारी
एस.डी.ओ.पी. कोलारस
जिला शिवपुरी