संगीतमय अष्टोत्तमर श्रीमद् भागवत सप्ताह का भव्य आयोजन

शिवपुरी-धर्म की प्रभावना को बढ़ाने के उद्देश्य से प्रति तीन वर्ष के अंतराल से आयोजित होने वाली संगीतमय अष्टोत्तमर श्रीमद् भागवत सप्ताह का भव्य आयोजन पुन: आगामी फरवरी 2014 में होने जा रहा है। आयोजन की तैयारियां को लेकर गत दिवस आवश्यक बैठक का आयोजन स्थानीय प्राचीन सिद्ध स्थल श्री बांकड़े हनुमान मंदिर पर रखी गई।
बैठक में मुख्य रूप से मंदिर के महंत आचार्य पं.गिरिराज जी महराज एवं उनके सुपुत्र डॉ.गिरीश जी महाराज मौजूद रहे जिन्होंने उपस्थित धर्मप्रेमीजनों से इस पुण्य लाभ को अर्जित करने का ना केवल आग्रह किया बल्कि इस आयोजन की गरिमा और महत्वता पर भी प्रकाश डाला। कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में धर्मप्रेमीजन मौजूद थे जिनमें कई धर्मप्रेमीजनों ने इस महान यज्ञ में आहूत देने का संकल्प लेकर अपना पंजीयन कराया यजमान बनने का सौभाग्य प्राप्त किया।

मंदिर के महंत आचार्य पं.गिरिराज जी महाराज एवं उनके सुपुत्र आचार्य पं.गिरीश जी महाराज ने आयोजित होने वाले कार्यक्रम के बारे में संयुक्त रूप से जानकारी देते हुए बताया कि श्री बांकड़े बिहारी भागवत सेवा समिति के सेवाभावी कार्यकर्ता अपने लक्ष्यों व संकल्पों  को मूर्तरूप प्रदान करते हुए निरंतर गतिमान है इसी क्रम में अन्य लघु प्रकल्पों के अतिरिक्त वर्ष 2002,2005,2008 और 2011 में अष्टोत्तर शत श्रीमद् भागवत महायज्ञ के सफल आयोजन श्री बांकड़े हनुमान सिद्ध क्षेत्र परिसर में साआनंद संपन्न हुए। महंत गिरिराज जी व डॉ.गिरीश जी ने आगे बताया कि इस श्रृंखला में आगामी अष्टोत्तर शत् श्रीमद् भागवत महायज्ञ 4 फरवरी से 11 फरवरी 2014 तक संपन्न करने का शुभ संकल्प है संकल्प सिद्धी हेतु आयोजना का स्वरूप तैयार किया गया है जिसमें पूर्व के आयोजनों की भांति इनमें लगभग 1 लाख संत, भक्त व श्रद्धालुओं के समागम होने की संभावना है। प्रधान यजमान, प्रधान यज्ञ यजहमान तीन उत्सव यजमान, 108 भागवत यजमान तथा सात घृत आहूति यजमान इस यज्ञ के सूत्रधार होंगें। इस आठ दिवसीय भव्य अष्टोत्तर शत् श्रीमद भागवत महायज्ञ में व्यासपीठ से श्रीमद् भागवत प्रवचन, 108 भागवत पाठ, अन्य पुराणों के पाठ, नौ कुण्डीय यज्ञ, देव पूजन, रासलीला, भजन संध्या तथा विशेष अनुष्ठानों के आयोजन की व्यवस्था का पुण्य संकल्प श्री बांकड़े बिहारी भागवत सेवा समिति ने किया है जिसे संत भक्त समाज का सहयोग व आशीर्वाद प्रदान होगा। रामेश्वरधाम में आयोजित अर्ध अष्टोत्तर शत् भागवत कथा के समापन पर की गई महायज्ञ की घोषणा में इस आयोजन के प्रधान यजमान का दायित्व शशिकांत भारद्वाज ग्वालियर द्वारा ग्रहण किया गया है और 25 यजमानों ने भी अपनी सहभागिता पर सहमति प्रदान की है। महंत श्री ने सभी धर्मप्रेमीजनों से अधिक से अधिक संख्या में इस महान यज्ञ में सपरिवार भाग पुण्य लाभ अर्जित करने का सौभाग्य प्राप्त करने की बात कही है। यहां बता दें कि इससे पूर्व भी तीर्थों व धामों में अर्ध अष्टोत्तर शत् श्रीमद भागवत महायज्ञ बद्रीनाथधाम, शुक्रताल, कुंभ क्षेत्र प्रयाग तथा रामेश्वरम् धाम में भव्य व सफल आयोजन भी गत एक वर्ष की अल्पावधि में संपन्न हुए है। संयोजक ठा.कृपाल सिंह तोमर एवं आचार्य पं.गिरिराज जी व डॉ.गिरीश जी होंगें जिनसे आयोजन संबंधी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।