अटल ज्योति अभियान को करैरा मे पलीता लगा रहे अधिकारी

करैरा । जव सरकारी तंत्र सरकार के नियंत्रण से बाहर होकर अपनी मनमानी पर उतारूॅ हो जाए तव सरकार द्वारा संचालित जन हित की योजनाओं का लाभ जन सामान्य को मिलना जहां संदिग्ध हो जाता है वहीं योजनाओं का क्रियान्वयन भी खटाई में पड जाता है। और ऐसे में जन सामान्य में सरकार के प्रति अविष्वास की स्थिति निर्मित हो जाना स्वभाविक है व सरकार के प्रति असंतोष पनपना भी लाजमी हो जाता है।

इन दिनो षिवपुरी जिले की करैरा तहसील में प्रदेष सरकार की अटल ज्योति अभियान योजना के क्रियान्वयन को लेकर कुछ ऐसी ही स्थिति निर्मित हो रही है । षिवपुरी मे  15 मई को प्रदेष के मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान द्वारा अटल ज्योति योजना का शुभांरभ कर जिले वासियों को 24 घंटे विजली मिलने का भरोसा दिलाया गया था। किंतु मुख्यमंत्री जी की पीठ फिरते ही विघुत महकमे के कर्ताधर्ताओ की मनमानी के चलते योजना के उलट  करैरा तहसील मुख्यालय पर शुरू की गई अघोषित विघुत कटौती ने करैरा के वाषिंदो का दिन का चैन छीन लिया है।और करैरा के वाषिंदे यहां कई दिनो से की जा रही कई -कई घंटों की कटौती से बुरी तरह त्रस्त बने हुये है। 

विघुत कटौती का आलम यह है कि विघुत कटौती के चलते करैरा में आवष्यक सेवाएं भी प्रभावित हुये बिना नही रह सकी है। नगर की जल आपूर्ति व्यवस्था भी विघुत कटौती के परिणाम स्वरूप गडबडा गई है। जिससे नागरिको का पेयजल की किल्लत का सामना करना पड रहा है। ऐसे में विघुत की अघोषित कटौती से लोगो में विघुत महकमे के प्रति असंतोष बढता जा रहा है। ऐसे में अगर शीघ्र ही विघुत की आपूर्ति नियमित नही की गई तो लोगो के सब्र का जाम कव छलक जाये और कव शांति भंग की स्थिति निर्मित हो जाये कहा नही जा सकता । सबसे मजे की बात तो यह है कि विघुत की करैरा मुख्यालय पर हो रही अघोषित कटौती पर स्थानीय सत्तापत्र के जन नुमाईदे एंव पार्टी के जिम्मेदार पदो पर बैठे नेताओं की चुप्पी लोगो की समक्ष से परे बन हुई है। जिन्हें अपनी सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन से जैसे कोई लेना देना ही नही है।

महकमे की लापरवाही के कई है नमूने

करैरा नगर में विजली विभाग के कर्मचारी अधिकारियों की लापरवाही के कई नमूने है जो आए दिन सामने आते रहते है और हादसों को निमत्रंण देते है। करैरा नगर के सडको एवं गलियों में बिछी विघुत लाइन के तार कई जगह इतने नीचे है कि राह चलता राहगीर यदि अपना हाथ ऊपर कर दे तो उसका हाथ इन विजली  के तारो से टकरा जावेगा। बीज भंडार रोड एवं कच्ची गली बाजार में कई स्थानो पर यह नजारा देखा जा सकता है। यह तार आपस में इतने लूज है कि जरा सा हिलने व आपस में टकराने पर इनमें आये दिन चिंगारियां उठते देखी जा सकती है। कई जगह तो तार इतने पुराने एवं कमजोर है कि वह दो तीन दिन में टूटते रहतंे है।

सीएम से करेगे सवाल

अटल ज्योति अभियान की शुरूआत करने वाले प्रदेष के मुख्य मंत्री षिवराजसिहं चैहान से ही हो रही इस अघोषित विघुत कटौती के बारे में जनता उनसे यहां 27 अगस्त को जन आर्षीवाद यात्रा के दौरान सवाल करेगी ऐसा कांग्रेस नेताओ का कहना है। ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष रवि गोयल के अनुसार प्रदेष में तीसरी वार सत्ता का सपना देख रहे भाजपा नेता आनन फानन में वेफिजूल की घोषणाए व सिलान्यास लोकार्पण कर जनता को गुमराह कर रहे है। परंतु जनता सव समझती है प्रदेष में विजली की हालत बत्तर बनी हुई है वही सडको मे गहरे गड्डे हो रहे है । नगर पंचायत क्षेत्र करैरा में ही मुख्य सडको की क्या दुर्गती हो रही है सबको पता है यह बात और है कि सीएम की जन आर्षीवाद यात्रा के आगमन को लेकर सडक का पेंचवर्क प्रषासन द्वारा कराया जा रहा है। जो कि सीएम के जाते ही अपने मूल स्वरूप में बदल जावेगी यहा की जनता और कांग्रेस सीएम से यहा आगमन के दौरान इन सवालो के जवाव मागेगी।

योजना के अधूरे कार्य से हो रही है परेषान

करैरा मुख्यालय पर विघुत कटौती से इंकार करते हुए सहायक यत्री आलोक गौड ने बताया कि करैरा में कोई कटौती नही की  जा रही है। बल्कि फीडर पर चल रहे कार्य की वजह से विघुत आपूर्ति बंद करना पड रही है। जिससे लोगो को परेषानी हो रही है। पत्रकारो द्वारा कार्य पूर्ण किये बिना ही योजना का शुभारंभ किये जाने के संबंध में पूॅछे जाने पर गौड़ ने कहा कि योजना का कार्य  वर्तमान में सम्पूर्ण जिले में ही अधूरा पडा हुआ है। तथा कार्य पूर्ण किये बिना ही योजना का शुभारंभ किये जाने के कारण ही परेषानी आ रही है। ऐसा क्यों हुुआ है। उद्घाटन करने वाले ही जाने , हम कुछ नही कह सकते ।