टीआई पर हमले को लेकर 9 जवान निलंबित, बाजार बंद स्थगित

शिवपुरी-गत दिवस शहर के झांसी तिराहा क्षेत्र में जिस प्रकार से आईटीबीपी जवानों ने बर्बरता पूर्वक ना केवल आमजन बल्कि टीआई कोतवाली विनायक  व अन्य पुलिस की पिटाई की। इस घटना को लेकर लोकल ट्रक ऑपरेटर यूनियन, फू्रट मण्डी, अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा शिवपुरी, सब्जी मण्डी, ऑटो यूनियन, ह माल यूनियन, प्रायवेट बस एसोसिएशन, जिला वक्फ कमेटी व ट्रक ट्रांसपोर्ट यूनियन द्वारा इस घटना के विरोध में होने वाला बाजार बंद स्थगित कर दिया गया।

इस संबंध में आईटीबीपी के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा उपरान्त इन सभी सामाजिक संगठनों ने यह निर्णय लिया है जहां इन्हें बताया गया कि इस घटना में शामिल 9 जवानों को निलंबित कर दिया गया है और विभागीय कार्यवाही होने के कारण इनके नाम सार्वजनिक नहीं किए जा रहे है इस संबंध में दिल्ली मु यालय स्थित वरिष्ठ अधिकारियों को भी अवगत करा कठोर से कठोर कार्यवाही हेतु पत्र लिखा गया है।

आईटीबीपी के इन अधिकारियों द्वारा 9 जवानों के इस निलंबन की कार्यवाही के बाद नगर बंद का आह्वान स्थगित कर दिया गया। यहां इन सामाजिक संगठनों में लोकल ट्रक ऑपरेटर यूनियन अध्यक्ष अब्दुल रफीक खान अप्पल, मुनब्बर खान, विवेक सिंघल, मुकेश राठौर, हाफिज बशीर, अनिल भोला, विष्णु अग्रवाल नाईस, नाथू सिंह तोमर, रामसिंह यादव, याकूब खान, लालाराम गुर्जर, फ्रूट एसोसिएशन के अध्यक्ष अकबर राईन, भरत भोगड़े, मोहन खटीक, शकील राईन, असलम राईन व सब्जी मण्डी एसोसिएशन सहित कांग्रेसजन रामकुमार यादव, रामकुमार शर्मा, जगमोहन सिंह सेंगर, अब्दुल खलील खान, सफदर बेग मिर्जा, संजय चतुर्वेदी, अजय गुप्ता अज्जू, ट्रक ट्रांसपोर्ट यूनिन के सूबेदार सिंह कुशवाह मुन्ना राजा, वाजिद भाई, अभा क्षत्रिय महासभा के जिलाध्यक्ष साहब सिंह कुशवाह, ह माल यूनियन के इब्राहिम खान, प्रायवेट बस यूनियन के मट्टू खटीक, जिला वक्फ कमेटी के अध्यक्ष फरमान अली, सब्जी मण्डी यूनियन के साबिर बाबूजी, शकील राईन सहित अन्य सामाजिक संगठन शामिल है जिन्होंने घटना के विरोध में आज शनिवार को बाजार बंद का आह्वान किया था किन्तु 9 जवानों पर निलंबन की कार्यवाही के बाद यह बंद स्थगित कर दिया गया।

घटना के बारे में इन सभी का कहना था कि जनता की सुरक्षा की जि मेदारी पुलिस की है और पुलिस अपना कार्य पूर्ण ईमानदारी से कर रही थी कि तभी आईटीबीपी जवानों ने शराब के नशे में जो उत्पात मचाया और पुलिस व आमजनता के साथ लाठी-डण्डों से मारपीट की वह सहनीय नहीं है इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो इसके लिए समस्त एसोएिशन द्वारा घटना के विरोध में बाजार बंद कराने का आह्वान किया गया था जिसमें सभी शहरवासी भी शामिल होने थे।

कमाण्डेट ने कहा ITBP ACT के तहत होगी कार्यवाही

बीते रोज 28 अगस्त को आईटीबीपी के जवानों द्वारा पुलिस के साथ की गई मारपीट की घटना को मध्ये नजर रखते हुए आईटीबीपी शिवपुरी के कमाण्डेंट सुरेन्द्र खत्री अवकाश समाप्त होने से पूर्व ही वापस वाहिनी में आ गये। उन्होंने अपने अधिकारियों से मामले की जानकारी दी तथा फोर्स की साख को ध्यान में रखते हुए आज कोर्ट ऑफ इनक्वारी के आदेश पारित किये हैं तथा घटना में संलिप्त नौ जवानों को निलंबित किया गया है। जिनके विरूद्ध आईटीवीएक्ट के अंतर्गत कार्यवाही की जा रही है। इसके अतिरिक्त अन्य आरोपियों की भी पहचान की जा रही है।