पुलिस ने किया अमोला की 15 लाख की चोरी का किया खुलासा

शिवपुरी। इसे पुलिस की बड़ी सफलता ही कहेंगें कि महज एक माह के भीतर 15 लाख रूपये की चोरी का पर्दाफाश कर आरोपी को गिर तार कर लिया गया। घटना है अमोला थाना क्षेत्र की जहां ग्राम सिलानगर में बीती 16-17 जुलाई की रात अज्ञात चोरों द्वारा घर में रखे जमीन में दबा साढ़े चार किलो का सोचा-चांदी सहित दो 315 बोर की चोरी की घटना को अंजाम दिया था।

इस मामले में पुलिस के प्रयास शुरू से ही घर के ही किसी व्यक्ति पर शक की सुई थी तभी जांच में पता चला कि फरियादी के साले का दोस्त घटना के पहले खूब घर में आता-जाता था लेकिन घटना के बाद से उसका पता नहीं चला। जब पुलिस ने इस ओर अपना ध्यान लगाया तो पूरे मामले से पर्दाफाश हो गया। पुलिस ने इस युवक को पकड़कर जब गहनता से पूछताछ की तो ना केवल चोरी गया लग ाग 15 लाख रूपये का माला बरामद किया बल्कि दो आरोपियों को भी गिर तार किया गया है जबकि घटना में शामिल एक आरोपी अभी भी फरार बना हुआ है। जिसे पकडऩे के लिए पुलिस के प्रयास जारी है। इस मामले का पर्दाफाश करने में करैरा एसडीओपी पी.एस.सोलंकी व एस.ओ.अमोल सुरेश शर्मा थाना प्रभारी अमोला तथा आरक्षक रविन्द्र सिंह बुंदेला, तथा समशेर सिंह को पुलिस महानिरीक्षक की ओर से 15 हजार रूपये जबकि 11 हजार व 5-5 हजार के अलग-अलग पुरूस्कार फरियादी की ओर से प्रदान किए जाऐंगें। इस मामले का खुलासा पुलिस कंट्रोल रूप में मय बरामद माल व आरोपियों के साथ पुलिस अधीक्षक डॉ.महेन्द्र सिंह सिकरवार, अति.एसपी आलोक सिंह ने संयुक्त रूप से किया। इस मामले में रिपोर्ट थाना अमोला में अपराध क्रमांक 148/13 धारा 457, 380 ता.हि. का कायम कर विवेचना में लिया।

पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अमोला थाना अंतर्गत आने वाले ग्राम सिलानगर निवासी राजेन्द्र सिंह गुर्जर पुत्र भरत सिंह गुर्जर उम्र 30 वर्ष ने गत माह अपने यहां पर लाखों रूपए के सोना चांदी एवं दो रायफलों मय राउण्डों के चोरी हो जाने की रिपोर्ट दर्ज करार्ई थी। जिसे पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह सिकरवार ने चुनौती के रूप में लेते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आलोक सिंह एसडीओपी पीएस सोलंकी करैरा ने उसकी कमान संभाली। पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में सभी बिन्दुओं पर गंभीरता से विवेचना की गई। चूंकि सोने के जेबरात जमीन के अंदर पाईप में रखे थे। जिसके कारण प्रारंभ से ही चोरी का संदेह किसी खास आदमी पर होने का अंदेशा था। पुलिस ने उक्त कारण को ध्यान में रखते हुए नजदीकी व्यक्तियों तथा आसपास रहने वाले पुराने चोरों से पूछताछ की गई। इसी बीच पुलिस अधीक्षक को मुखबिर के जरिये पुलिस को सूचना मिली की फरियादी राजेन्द्र सिंह की ससुराल ग्राम कसाने की मड़रिया में है। वहां का रहने वाला गर सिंह पुत्र शोभाराम गुर्जर का आना जाना राजेन्द्र सिंह गुर्जर के यहां लगा रहता था। जिससे राजेन्द्र सिंह के घर की पूरी जानकारी गर सिंह को थी। जिसका लाभ उठाते हुए उसने अपने साडू सियाराम पुत्र जरदान सिंह गुर्जर निवासी ग्राम पूरन पुरा थाना पनिहार जिला ग्वालियर एक अन्य रिश्तेदार बबूल  पुत्र चरन सिंह गुर्जर निवासी बरवासा थाना देवगढ जिला मुरैना हाल निवासी गंगापुर थाना सिविल लाईन मुरैैना को बुलाकर चोरी की घटना को अंजाम दिया था। 22 अगस्त को ग्राम कसाने की मडैया पहुंचकर गर सिंह गुर्जर की तलाश की तो घर पर ही मिल गया।

पुलिस की पूछताछ में खुला राज
पुलिस द्वारा कड़ाई से पूछताछ किये जाने पर अपने साडू सियाराम गुर्जर, बबलू गुर्जर के साथ राजेन्द्र सिंह गुर्जर के घर चोरी की घटना को अंजाम देने की बात कबूल की। उक्त आरोपी दबंग को गिर तार कर चोरी गई एक माऊजर 8 राउड जिंदा 315 रायफल एक नग सोने की करदनी एक नग एक जंजीर सोने की एक करधनी चांदी की, चार नग चूड़ा चांदी के एक सोने का हार, बिछुआ, दो जोड़ कड़े चांदी के अपने घर के अंदर व से  से बरामद करवाया तथा घाटी गांव पहुंचकर सियाराम गुर्जर के ग्राम पूरन पुरा के कब्जे से चोरी गई एक माउजर 10 राउण्ड 315 बोर के जिंदा एक जोड़ सोने का हार दो जोड़ झुमकी सोने की एक जंजीर 5 ग्राम की अंगूठी, हथफूल सोने का एक जोड़, एक जोड़ कड़ा चांदी के आवला एक जोड़ चांदी का तीन नग करधौनी चांदी की, पांच जोड़ पायलें चांदी, एक नग बिछुआ चांदी का करीब साढ़े चार किलो चांदी, 350 ग्राम सोना दो माऊजर बंदूक 18 कारतूस कुल कीमत 15 लाख रूपए का चोरी गया माल बरामद किया है। आरोपियों को पुलिस ने रिमार्ड पर लेकर फरार आरोपी बबलू पुत्र चरन सिंह गुर्जर को गिर तार कर शेष माल की बरामदगी की जाएगी।

पर्दाफाश करने वाले पुलिसकर्मी होंगे पुरूस्कृत
बीते माह अमोला थाना अंतर्गत आने वाले ग्राम सिलानगर में राजेन्द्र सिंह गुर्जर के घर हुई लाखों रूपए की चोरी का पर्दाफाश करने में अहम भूमिका निभाने वाले सुरेश शर्मा थाना प्रभारी अमोला तथा आरक्षक रविन्द्र सिंह बुंदेला, तथा समशेर सिंह को पुलिस महानिरीक्षक द्वारा 15 हजार रूपए के पुरूस्कार से पुरूस्कृत किया है। वहीं शिवपुरी के पुलिस अधीक्षक डॉ. महेन्द्र सिंह सिकरवार ने पांच हजार रूपए के पुरूस्कार से पुरूस्कृत किया है। इतना ही नहीं चोरी का पर्दाफाश किये जाने पर राजेन्द्र सिंह गुर्जर द्वारा उक्त टीम को 11 हजार रूपए का पुरूस्कार देने की घोषणा की है।